Patrika Hindi News

आधे शहर की पेयजल सप्लाई ठप

Updated: IST shivpuri
आज कलेक्ट्रेट एरिया में नहीं आएगा नलों में पानी

शिवपुरी. शहर की आधी आबादी को पेयजल सप्लाई करने वाले फिल्टर प्लांट तक पानी पहुंचाने वाले घसारही पंप स्टेशन पर लगी विद्युत डीपी गुरुवार की रात को फुंक गई। जिसके चलते शहर में पेयजल सप्लाई ठप हो गई। शुक्रवार को जहां फिजीकल एरिया में पानी की सप्लाई नहीं हुई, वहीं शनिवार को हाथीखाना व कलेक्ट्रेट एरिया के नलों में पानी नहीं आएगा।

घसारही पर स्थित विद्युत डीपी गुरुवार की रात को फुंक गई। शुक्रवार की सुबह जब डीपी को नपा के सब इंजीनियर ने देखा तो उसमें अधिक काम निकल आया। जिसके चलते वो दुरुस्त नहीं हो पाई। डीपी को रिपेयर करने के साथ ही उसमें तेल भी भरा जाना है। चूंकि मामला शहर की पेयजल सप्लाई से जुड़ा है, इसलिए नपा में रखे दूसरे ट्रांसफार्मर को रखकर शनिवार की शाम तक डीपी को लगाकर पंप स्टेशन तक बिजली की सप्लाई शुरू हो पाएगी। जिसके चलते शहर के उन हिस्सों में पानी की समस्या खड़ी हो गई, जहां पेयजल सप्लाई इन दो दिनों में की जानी थी। क्योंकि इस बार सर्दियों में ही शहर के कई इलाकों में ट्यूबवैल का पानी उतर जाने से पानी की समस्या बढ़ गई है।

तीन दिन में एक बार मिल रहा पानी

शहर के अधिकांश एरिया में अभी भी फिल्टर प्लांट से पानी की सप्लाई की जाती है। इनमें अधिकांश वे हिस्से हैं, जहां पर ट्यूबवैल आदि की व्यवस्था नहीं है। चूंकि आबादी अधिक है, इसलिए पेयजल सप्लाई के लिए शहर को तीन जोन में बांटा गया है। हर एक जोन को 3 दिन में एक बार पानी मिलता है।

आज यहां नहीं आएंगे नल

डीपी फुंकने से आज शुक्रवार को फिजीकल एरिया, कमलागंज, सईसपुरा के पूरे एक जोन में शहर की लगभग 30 फीसदी आबादी को पानी नहीं मिल सका। जबकि शनिवार को कलेक्टोरेट एरिया, चौपड़ा, हाथीखाना, पोहरी रोड क्षेत्र में पानी नहीं मिलेगा। यहांशहर की 25 फीसदी आबादी शामिल है।

अब छह दिन बाद मिल सकेगा पानी

शहर के एक जोन में तीन दिन बाद पानी की सप्लाई की जाती है। आज जिस क्षेत्रमें पानी की सप्लाई नहीं हो सकी, वहां पर अब छह दिन बाद पानी मिलेगा। क्योंकि डीपी सुधरते ही जिस क्षेत्र में सप्लाई का टर्नहोगा, वहां पानी दिया जाएगा, क्योंकि वो एरिया पहले ही तीन दिन से सूखा रहता है। यही स्थिति हाथीखाना, कलेक्टोरेट एरिया में भी पानी छह दिन बाद ही मिलेगा।

समस्या गहरा गई

गुरुवार की रात को डीपी फुंक जाने से फिल्टर प्लांट को पानी सप्लाई नहीं हो सकी। उसमें काम बहुत अधिक है, इसलिए शनिवार की देर शाम तक दूसरी डीपी लग पाएगी। जिसके चलते शहर में पानी की समस्या गहरा गई।

केएम गुप्ता, पेयजल प्रभारी,नपा शिवपुरी

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???