Patrika Hindi News

तीन दिन से मंडी में खरीद बंद

Updated: IST Agriculture Market
एक सैकड़ा किसान गेहूं बेचने के इंतजार में तीन दिन से मंडी में पड़े हैं भूखे-प्यासे

शिवपुरी। कोलारस कृषि उपज मंडी प्रांगण में बनाए गेहूं खरीदी केन्द्र पर जगह कम पडऩे और जमा गेहूं का परिवहन नहीं होने के चलते बीते तीन दिन से एक सैकड़ा किसान गेहूं बेचने के इंतजार में मंडी प्रांगण में भूखे-प्यासे परेशान हो रहे हैं। बुधवार को लामबंद किसान समस्या बताने एसडीएम के पास भी गए परन्तु एसडीएम ग्रामोदय से भारत उदय कार्यक्रम में होने के कारण वह अपनी समस्या नहीं बता सके।

जानकारी के अनुसार प्रशासन द्वारा कृषि उपज मंडी समिति कोलारस में ग्राम देहरदागणेश, भड़ौता एवं कोलारस प्राथमिक सहकारी संस्था के तीन गेहूं खरीदी केन्द्र खोले गए हैं। इनमें से भड़ौता एवं देहरदागणेश के सहकारी संस्थाओं पर आने वाला गेहूं बीते आठ दिन से पड़ोरा भेड़ फार्म स्थित सायलो केन्द्र पर विक्रय होना शुरू हो गया है परन्तु इन दोनों समितियों पर खरीदा गया लगभग 32 हजार कट्टा गेहूं मंडी में पड़ा होने से यहां जगह की कमी हो गई है, जिससे प्राथमिक सहकारी संस्था कोलारस पर बीते दिन से गेहूं की खरीदी बंद है तथा एक सैकड़ा से अधिक किसान गेहूं बेचने के इंतजार में मंडी डेरा डाले हुए हैं। स्थिति यह है कि कोलारस मंडी में बनाए गए गेहंू खरीदी केन्द्र किसानों के शोषण का जरिया बनकर रह गए हैं।

बाजार में फसल बेचने को मजबूर किसान

तीन दिन से गेहूं बेचने मंडी में आए कृषक कमल किशोर मोहराई, मोहन सिंह, धर्म सिंह बैढ़ारी, मांगीलाल पनवारी, रामकृष्ण भैंसदा, रविन्द्र मोहराई, अवधेश, मोहराई, राकेश भेंसदा, बादाम सिंह कोलारस ने बताया कि अपे्रैल में घरों में शादियां हैं, पैसों की जरूरत है, इसलिए 1400 रुपए क्विंटल में बाजार में व्यापारियों को गेहूं बेचने मजबूर होना पड़ा है। मंडी में खरीदी केन्द्रों पर व्याप्त अव्यवस्थाओं के चलते किसान मजबूर होकर 200 रूपए प्रति क्विंटल कम भाव में व्यापारी को अनाज बेच रहे हैं।

गेहूं के उठाव को आने वाली है नई रैक

किसानों की समस्या की जानकारी जैसे ही मुझे मिले। मैं तत्काल मंडी पहुंचा। वहां मैंने भंडारण व परिवहन की अव्यवस्था देखी है। शीघ्र ही नई रैक आनेवाली है जिससे वहां गेहूं का उठाव होते हुए खरीदी शुरू हो जाएगी। किसानों को पीने के पानी व छांव की व्यवस्था कराई जा रही है। किसानों को किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आने दी जाएगी।

आरके पांडे, एसडीएम कोलारस

अपने विवाह के सपने को भारत मैट्रीमोनी पर साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???