scriptनेपाल के पानी से लगातार बढ़ रहा राप्ती नदी का जलस्तर, कटान से इलाके में दहशत | Dumariyaganj Villages facing Erosion From Rapti River in Siddharthnagar | Patrika News

नेपाल के पानी से लगातार बढ़ रहा राप्ती नदी का जलस्तर, कटान से इलाके में दहशत

locationसिद्धार्थनगरPublished: Jul 12, 2017 08:28:00 pm

कटान से रिसकर गांव में घुस रहा पानी, डुमरियागंज के बड़हरा गांव का मामला।

Earosion in Rapti River 5

Earosion in Rapti River 5

सिद्धार्थनगर. लगातार हो रही बारिश से चारों तरफ पानी ही पानी दिख रहा है। खेत व अन्य जगहों पर एकत्र पानी तालाब का रूप धारण कर चुके हैं। वहीं नेपाल की पहाड़ियों का पानी राप्ती नदी में आने से जलस्तर लगातार बढ़ता दिखाई दे रहा है। डुमरियागंज कस्बे के पश्चिम नौखान व नदी के बीच बसे बड़हरा गांव की स्थिति बिगड़ती जा रही है। बढ़ते जलस्तर से कटान होना शुरू हो गई है। कटान से रिसाव का पानी गांव में घुसने से ग्रामीणों में दहशत व्याप्त है। प्रशासन चुप्पी साधे हुए है। ध्यान नहीं दिया गया तो बांध टूटने पर पूरा गांव पानी में डूब जाएगा।


Rapti River Erosion 4
राप्ती नदी से कटान


राप्ती नदी से कटान


बुधवार को गांव की पे्रमादेवी, भानमती, मंजू देवी, कुसुम, लता, शांति देवी, कमला, प्रभावती, चंद्रकला, मीना, अनिल कुमार, संदीप, अवधू, रमेश, राम शरण आदि ने बताया कि जब बाढ़ आती है तो गांव में पानी घुस जाता है। साहब लोग आते हैं और यह कहकर चले जाते हैं कि अब बांध मजबूत बनेगा ताकि टूटने न पाए। पूरा साल गुजर जाता है कोई घूम कर नहीं आता है। इस परेशानी से हम लोगों को कौन निजात दिलाएगा यह मालूम नहीं। ग्रामीणों ने कहा कि बाढ़ से फसल बरबाद हो जाती है। खाने के लाले पड़ जाते हैं। लोगों ने जिम्मेदारों से बांध की कटाने रोकने व उसे मजबूत बनाए जाने की मांग की है।



Rapti River Erosion 2
राप्ती नदी से कटान


बता दें कि तकरीबन हर साल बारिश के दिनों में नेपाल की ओर से आने वाले बाढ़ के पानी से सीमावर्ती इलाकों में बाढ़ का खतरा बना रहता है। इसके चलते इलाके में बाढ़ की समस्या बदस्तूर जारी है। बाढ़ के पानी से कटान विकट स्थिति में पहुंच चुका है। इसको लेकर शासन-प्रशासन से इलाके के लोग कटान रोकने की पक्की व्यवस्था की लगातार मांग कर रहे हैं।


Rapti River Erosion 1
राप्ती नदी से कटान
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो