scriptरीवा-सीधी रेललाइन का प्लान तैयार, इसी माह से निर्माण! | Rewa-sidhi rail line plan was ready | Patrika News
सीधी

रीवा-सीधी रेललाइन का प्लान तैयार, इसी माह से निर्माण!

सीधी । जिलेवासियों के लिए सपना बन चुकी रेललाइन जल्द ही रूप ले सकती है। प्रशासन ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है। बताया गया कि जल्द ही टै्रक निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा। रीवा से सीधी के बीच रेल पटरी का निर्माण सीधी की ओर से किया जाएगा। इस सिलसिले में शनिवार […]

सीधीAug 14, 2016 / 12:10 am

suresh mishra

sidhi news

sidhi news


सीधी
जिलेवासियों के लिए सपना बन चुकी रेललाइन जल्द ही रूप ले सकती है। प्रशासन ने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया है। बताया गया कि जल्द ही टै्रक निर्माण भी शुरू कर दिया जाएगा। रीवा से सीधी के बीच रेल पटरी का निर्माण सीधी की ओर से किया जाएगा। इस सिलसिले में शनिवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे पश्चिम मध्य रेलवे के डीआरएम सुधीर कुमार राजस्व अधिकारियों से चर्चा के दौरान यह जानकारी दी। प्रोजेक्ट पर चर्चा करते हुए उन्होंने बताया कि दो गांवों की जमीन अधिग्रहित कर ली गई है। शेष पांच गांवों में धारा 19 का प्रकाशन कर निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। डीआरएम ने बताया कि रेलवे का एक अधिकारी सीधी मुख्यालय में उपस्थित रहेगा। कलेक्टर ने महान रेस्ट हाउस में अस्थाई रूप से रेलवे को सौंपने की बात कही। जाएगा। जिसमें से

ये भी है प्रोजेक्ट में

रेलवे स्टेशन: स्टेशन निर्माण नौढिय़ा, मधुरी कोठार एवं जमोड़ी खुर्द में किया जाएगा। इन गांवों की जमीन अधिग्रहण के लिए 40 करोड़ का बजट उपलब्ध कराया जाएगा। बताया गया कि 62 पक्के मकान व 111 कच्चे मकान को गिराना पड़ेगा। वहीं 2112 वृक्ष एवं 16 करोड़ से भूमि अर्जित की जाएगी।

भूमि अधिग्रहण : भूमि अधिग्रहण करने हेतु सीधी के कलेक्टर को 141.31 करोड़ रुपए उपलब्ध हो चुके हैं। 70 किलोमीटर से 88.75 किलोमीटर के बीच भू-अर्जन का कार्य हो चुका है।

100 पिद्युत पोल होगा सिफ्ट: 32.5 किलोमीटर से 71 किलोमीटर तक अर्थ वर्क कार्य के लिए विद्युत पोल आड़े आ रहे हैं। जिस पर एमपीईबी द्वारा 100 पोल हटाने के निर्देश दिए गए हैं। पोल सिफ्टिंग के बाद अर्थ वर्क का कार्य शुरू किया जाएगा। एमपीईबी के अधिकारियों ने बताया कि 15 सितम्बर तक पोल सिफ्ट कर दिए जाएंगे।

3.5 किमी सुरंग: रीवा-सीधी रेल लाइन की यह सबसे लंबी सुरंग होगी, इसका निर्माण गोविंदगढ पहाड़ में किया जाना है, सितंबर में निविदा जारी करने की तैयारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो