scriptडेंगू की दस्तक, अधिकारी झाड़ रहे पल्ला | Dengue's knock, officials are tree skirt | Patrika News
सीकर

डेंगू की दस्तक, अधिकारी झाड़ रहे पल्ला

डेंगू व मलेरिया के
पीडित मिलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं है। जिले में लगातार दो डेंगू
पीडित सामने आने के बाद भी अधिकारी इस बात को

सीकरAug 31, 2015 / 06:22 am

कमल राजपूत

Sikar news

Sikar news

सीकर। डेंगू व मलेरिया के पीडित मिलने के बाद भी स्वास्थ्य विभाग गंभीर नहीं है। जिले में लगातार दो डेंगू पीडित सामने आने के बाद भी अधिकारी इस बात को स्वीकार नहीं कर रहे हैं। डेंगू को लेकर करवाया जा रहा सर्वे कागजों में भी पूरा नहीं कर पा रहे हैं। इसके अलावा मलेरिया को लेकर पायरेथ्रम व फॉगिंग भी जिले में कहीं भी नहीं हो पाई है। चिकित्सा विभाग के अधिकारी सर्वे की बजाय डेंगू पॉजीटिव मरीज आने का इंतजार कर रहे है। जबकि दो दिनों में नांगल नाथूसर व सीकर में एक मरीज निजी चिकित्सालय में डेंगू पॉजीटिव भर्ती हुआ है।

अधूरी तैयारियां
डेंगू को लेकर विभाग आधी अधूरी तैयारियों के साथ मुकाबला करने को तैयार है। पिछले वर्ष डेंगू के जिन स्थानों पर 9 मामले सामने आए। वहां पर विभाग की ओर से इस वर्ष कोई मेपिंग व सर्वे नहीं करवाया गया है। अत्यधिक जलभराव वाले क्षेत्रों का चयन भी नहीं किया गया है। घरों में कूलरों व पानी की टंकियों में पानी को देखकर पता लगाना था कि कितने समय से इनकी सफाई नहीं की गई है, लेकिन सफाई को लेकर विभाग अभी सर्तकता नहीं बरत रहा है।

ब्लड बैंक में सभी गु्रप, कम्पोनेंट मशीन नहीं
डेंगू बीमारी के समय मरीज में प्लेटलेट्स निरन्तर कम होती है। लेकिन इसके लिए शेखावाटी के सरकारी अस्पताल में कोई समाधान नहीं है। एसके अस्पताल के ब्लड बैंक प्रभारी डा राजेन्द्र सैनी ने बताया कि हमारे पास सभी गु्रप का रक्त उपलब्ध है। लेकिन डेंगू के लिए प्लेटलेट्स, प्लाज्मा आदि की जरूरत होती है। जिसके लिए ब्लड बैंक के पास कम्पोनेन्ट मशीन नहीं है। सरकारी तंत्र में कंपोनेन्ट मशीन नहीं होने के कारण मरीज को मजबूरन निजी लैबों में आर्थिक भार झेलकर डेंगू की जांच करवानी पड़ रहीं हैं।

डेंगू के दो मामले
वहीं जिले के श्रीमाधोपुर स्थित नांगल ग्राम निवासी ज्याना देवी के शुक्रवार को जयपुर में एक निजी अस्पताल में डेंगू पॉजीटिव की पुष्टि हुई। वहीं विधायक डोटासरा के पुत्र भी डेंगू पाजिटिव पाया गया है।

विधायक का बेटा डेंगू पॉजीटिव
लक्ष्मणगढ़ विधायक व कांग्रेस जिलाध्यक्ष गोविन्द सिंह डोटासरा का बेटा भी डेंगू पॉजिटिव निकला है। विधायक पुत्र को सीकर के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया है। हालांकि चिकित्सा विभाग के अधिकारी अभी भी डेंगू के दंश को स्वीकार नहीं कर रहे है। विधायक डोटासरा ने बताया कि छोटा बेटा अविनाश दिल्ली में रहता है। चार दिन पहले उसके खांसी व जुकाम की शिकायत हुई थी। दूसरे दिन जयपुर में आकर चिकित्सक को दिखाया। वहां डेंगू की संभावना जताई गई। सीकर में जांच करवाई तो डेंगू पॉजीटिव निकला। अविनाश का ब्लड ग्रुप एबी नेगेटिव होने के कारण किसी भी ब्लड बैंक में खून नहीं मिला।

लगातार तबीयत खराब होने पर विधायक डोटासरा ने इस ग्रुप के ब्लड के लिए अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट डालकर मदद की गुहार की। एक घंटे में ही मदद मिलनी शुरू हो गई। एसबी मित्तल मेटरनिटी अस्पताल के प्रबंध संचालक डॉ.जयेश मित्तल का कहना है कि जांच में डेंगू पॉजीटिव पाया गया है। वहीं मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ. एस.एस.अग्रवाल का कहना है कि डेंगू पॉजीटिव मरीज के बारे में कोई जानकारी नहीं है। जानकारी मिलने पर सर्वे करवाया जाएगा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो