scriptओवरलोड पर नहीं अंकुश | Not to overload control | Patrika News
सिरोही

ओवरलोड पर नहीं अंकुश

प्रतिबंध के बावजूद हाईवे पर बेखौफ रूप से
ओवरलोड वाहनो का संचालन हो रहा है।सिरोही से गुजरने वाले

सिरोहीOct 01, 2015 / 11:37 pm

मुकेश शर्मा

sirohi

sirohi

सिरोही।प्रतिबंध के बावजूद हाईवे पर बेखौफ रूप से ओवरलोड वाहनो का संचालन हो रहा है।सिरोही से गुजरने वाले अधिकतर मालवाहक वाहनों में क्षमता से ज्यादा माल भरा रहता है, लेकिन परिवहन विभाग के उड़नदस्ते इनको अनदेखा कर रहे हैं।


ओवरलोड वाहन गुजरात बॉर्डर पर बनी विभागीय चौकियों को धत्ता बताते हुए सीधे ही राज्य में प्रवेश कर रहे हैं, लेकिन न तो इनकी रोकथाम हो रही है और न ही धरपकड़। ओवरलोड वाहनों से राजस्व को तो नुकसान हो ही रहा है हादसे भी बढ़ रहे है।

मनमर्जी से चल रहे उड़नदस्ते


नियमानुसार हादसों से बचाव और राजस्व के लिए ओवरलोड वाहनों की रोकथाम के प्रावधान है। ओवरलोड वाहनों को छोड़ने पर निरीक्षकों के खिलाफ भी कार्रवाई का प्रावधान है। इसके लिए पूर्व में सेंट्रल फ्लाइंग गठित कर रखी थी, जिनको जोन वाईज भ्रमण करने का शैड्यूल दिया गया था, लेकिन सिरोही में लम्बे अर्से से किसी फ्लाइंग ने भ्रमण तक नहीं किया।

ओवरलोड पकड़ने में रूचि ही नहीं


पिछले तीन दिनों से सड़क सुरक्षा अभियान है, लेकिन इन तीन दिनों में भी ओवरलोड वाहनों के खिलाफ नगण्य संख्या में कार्रवाई की गई है। कहने को गुजरात में भी ओवरलोड पर अंकुश लगा हुआ है, लेकिन गुजरात बॉर्डर पर स्थापित चेकपोस्ट से होते हुए वाहन आसानी से सिरोही में प्रवेश कर जाते हैं। चौकियों पर तैनात फ्लाइंग और गार्ड की मिलीभगत से प्रवेश मिल ही जाता है।

जांच करवाएंगे…


ओवरलोड वाहनों को पकड़ने के सख्त निर्देश दे रखे हैं। स्थानीय स्तर पर फ्लाइंग यदि ढंग से कार्य नहीं कर रही है तो उनकी सेंट्रल फ्लाइंग भेज कर क्रॉस चेकिंग कराई जाएगी।प्रवीणा चारण, प्रादेशिक परिवहन अधिकारी, पाली
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो