script

भारत में आए 6000 पाकिस्तानी नहीं लौटे, सुरक्षा के लिए हुआ खतरा

Published: Mar 18, 2015 12:13:00 pm

देश की खुफिया एजेंसियों के मुताबिक इनमें से अधिकांश
असामाजिक व राष्ट्रविरोधी तत्व हो सकते हैं

जैसलमेर। जैसलमेर जिले की पाकिस्तान सीमा से सटे गांवों में विगत वर्षो मे 6 हजार पाकिस्तानी नागरिक अलग-अलग कारणो से भारत तो आए, लेकिन स्वदेश नहीं लौटे। बड़ी संख्या में लोग जिले में डेरा जमाए हैं। सुरक्षा एजेंसियो का मानना है, खुफिया सूत्रों के मुताबिक इन क्षेत्रो को अपनी शरणगाह बनाने वाले असामाजिक व राष्ट्रविरोधी तत्व ये चाहते ही नहीं कि इन इलाको मे बिजली जैसी मूलभूत सुविधा हो, तभी वे अपने नापाक इरादो को अंजाम तक पहुंचा सकते हैं। तभी तो सीमावर्ती क्षेत्रों बिजली लाइन या तो बिछाने नहीं दी जाती या चुरा ली जाती है, क्योंकि अंधेरा तस्करो को अपने मंसूबो को अंजाम देने के लिए अनुकूल लगता है।

एक रोचक बात यह भी है कि यहां पशुपालन, कृषि या मजदूरी कार्य से जुड़े कई लोगों के बारे मे पक्के तौर पर किसी को नहीं पता कि इनमे कौन कहां से आया है? और कब तक यहां रहेगा। बिना रोक-टोक के रोज सैकड़ो की संख्या मे लोग प्रतिबंधित इलाकों में आ-जा रहे हैं। उधर, खुफिया एजेसिया ऎसे पाक नागरिको को भी तलाश कर रही है, जो वीजा अवधि समाप्त होने के बाद भी जैसलमेर व आसपास के सरदही क्षेत्रो मे बैठे हैं। चिंता का बड़ा कारण यह भी है कि अब ऎसे लोगो की कोई खैर खबर भी नहीं है। ऎसे लोगो ने पाकिस्तान जाने के लिए किसी तरह का न तो आवेदन किया है और न ही उनके पास पाकिस्तान वापस नहीं जाने के लिए कोई विशेष कारण है।

इन गांवों में अनुमति जरूरी

प्रतिबंधित क्षेत्र में जैसलमेर जिले के आठ थाना क्षेत्रों के करीब साढे तीन सौ गांव आते हैं। इसमें झिझनियाली क्षेत्र के 40 गांव, खुहड़ी क्षेत्र के 65 गांव, सम क्षेत्र के 35 गांव, शाहगढ़ क्षेत्र के 68 गांव, रामगढ़ क्षेत्र के 32 गांव, मोहनगढ़ क्षेत्र के 48 गांव, नाचना क्षेत्र के 22 गांव व नोख क्षेत्र के 29 गांव शामिल हैं।

कानून की परवाह नहीं

क्रिमिनल संशोधन एक्ट 1996 में अधिसूचित थाना क्षेत्रों में बाहरी व्यक्ति के प्रवेश के लिए अनुमति अनिवार्य है। जैसमलेर में 2008 में बार्डर बेचने के मामले के बाद कानून को सख्त किया है। बिना अनुमति आए व्यक्ति के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर सकती है। लेकिन, इन क्षेत्रो मे संदिग्धों ने घर तक बना लिए।

ट्रेंडिंग वीडियो