scriptबिना पासवर्ड के भी खुल जाता है फेसबुक अकाउंट ! | Facebook account is opened without a password | Patrika News

बिना पासवर्ड के भी खुल जाता है फेसबुक अकाउंट !

Published: Mar 03, 2015 05:00:00 pm

कुछ लोगों को आपके फेसबुक अकाउंट को साइन इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती

नई दिल्ली। आप समझते होंगे कि आप का फेसबुक अकाउंट पूरी तरह से सुरक्षित है और उसे कोई और नहीं खोल सकता लेकिन ऎसा नहीं है। कुछ लोगों को आपके फेसबुक अकाउंट को साइन इन करने के लिए पासवर्ड की जरूरत नहीं होती और वो आप के अकाउट को आसानी से खोल सकते हैं।

बिना पासवर्ड के फेसबुक अकाउंट साइन करने के लिए फेसबुक ने कुछ कर्मचारियों को बिना पासवर्ड के किसी का भी अकाउंट खोलने की सुविधा मिली दे रखी है। एक प्रौद्योगिकी वेबसाइट वेंटरबीट के अनुसार, फेसबुक ने यह सुविधा यूजर्स की सुरक्षा के लिए अपने कुछ कर्मचारियों को दे रखी है। हालांकि फेसबुक ने यह स्पष्ट किया है कि यह कई स्तरों वाली तथा एक सख्त अनुशासन के साथ प्रबंधित होने वाली उपभोक्ता सहयोग प्रणाली है तथा विश्वास का उल्लंघन करने वाले कर्मचारियों को तत्काल नौकरी से निकाल दिया जाता है।

वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में लिखा है कि फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा है कि किसी के भी फेसबुक अकाउंट को खोलने की स्वतंत्रता कई स्तरों पर दी जाती है तथा सिर्फ कुछ निर्धारित कायों के लिए है। निर्दिष्ट कर्मचारी अपने कार्य से जुड़े काम के लिए ही किसी का अकाउंट खोल सकते हैं तथा सिर्फ उस कार्य के लिए जरूरी सूचनाएं ही हासिल कर सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, संदिग्ध व्यवहारों की जांच के लिए इस तरह की दो प्रणालियां स्थापित की गई हैं, ये हर सप्ताह एक रिपोर्ट तैयार करती हैं। दो स्वतंत्र सुरक्षा दल इस रिपोर्ट की पुनसर्मीक्षा करते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि अनुचित व्यवहार या नियमों के उल्लंघन को लेकर हम बेहद सख्त रवैया अपनाते हैं और जिसे कर्मचारी को तत्काल नौकरी से निकाल दिया जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो