script‘अगर पाक के लोगों ने हमला किया तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए’ | if Pakistani people found in Pathankot Attack they should be punished - Basit | Patrika News

‘अगर पाक के लोगों ने हमला किया तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए’

Published: Mar 05, 2016 07:37:00 pm

Submitted by:

Rakesh Mishra

पत्रिका समूह के कार्यक्रम की नोट में भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने पठानकोट हमले पर दिया बयान

Abdul Basit

Abdul Basit

जयपुर। भारत में पाकिस्तान के उच्चायुक्त अब्दुल बासित ने पठानकोट एयरबेस हमले पर कहा कि इस हमले से भारत-पाक संबंधों में खटास आई है। दोनों देश मिलकर मामले की जांच कर रहे हैं। अगर पाकिस्तान के लोगों ने हमला किया है तो उन्हें सजा मिलनी चाहिए। बासित ने कहा कि दोनों पड़ोसी देशों में अविश्वास बहुुत ज्यादा है और इसे दूर करने के लिए हमें बात करनी ही होगी। बासित राजस्थान पत्रिका समूह के कार्यक्रम की नोट को संबोधित कर रहे थे।

भारत के खिलाफ बोलने वालों को 1 वोट नहीं मिलता पाक में
बासित ने बताया कि पाकिस्तान में भारत के खिलाफ बोलने वालों को जनता एक वोट भी नहीं देती है। जो राजनीतिक दल या नेता भारत से अच्छे सम्बन्धों की बात करते हैं वही जीतकर आते हैं। उन्होंने कहा कि अब हमें ईमानदारी से साथ चलना होगा तभी संबंध सुधर पाएंगे। पाकिस्तानी उच्चायुक्त ने यह भी कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश परमाणु संपन्न हैं, ऐसे में हम जंग नहीं कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जितनी मोहब्बत और प्यार भारत में मुझे मिला है उसका आप अंदाजा भी नहीं लगा सकते हैं।

पाक से हिंदुओं के पलायन पर दी ये सफाई
कार्यक्रम में अब्दुल बासित से एक सवाल पूछा गया कि पाक में हिंदुओं की संख्या 23 फीसदी से घटकर क्यों 1.3 फीसदी रह गई है? इस पर सफाई देते हुए उन्होंने कहा कि हां, पाकिस्तान में हिंदुओं की संख्या कम हुई है। लेकिन जब पाकिस्तान बना उस समय वहां हिंदुओं की आबादी 23 फीसदी थी जो अब करीब 1.6 फीसदी के आस-पास है। इसका कारण ये है कि जब पाक से बांग्लादेश अलग हुआ तो हिंदुओं की एक बड़ी आबादी वहां चली गई। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में हिंदू लोगों को कोई परेशानी नहीं है। हमने वहां हिंदू मैरिज एक्ट को लागू किया है।

हिंदुओं पर हो रही हिंसा के लिए लोकल लोग जिम्मेदार
इसके बाद बासित से पाकिस्तान में हिंदुओं पर हो रही हिंसा के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में हिंदुओं पर कोई हिंसा नहीं होती है। अगर किसी हिंदू की हत्या या मारपीट होती है तो इसके लिए पाक सरकार नहीं लोकल लोग जिम्मेदार होते हैं। उन्होंने कहा कि पाक मेंं हिंदू सेफ हैं इस बात की मिसाल गीता है। बासित ने बताया कि जब हमें गीता के बारे में पता चला कि वो हिंदू है तो हमने उसे अपने मजहब के साथ जीने को कहा।

गुरुवार को मिली सुरंग पर ली चुटकी
गुरुवार को बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स के जवानों को गश्त के दौरान अंतरराष्ट्रीय बॉर्डर के बिल्कुल पास एक 30 मीटर लंबी सुरंग मिली। इस बारे में जब बासित से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि मुझे इस बारे में कोई आईडिया नहीं है। उन्होंने इस मामले पर चुटकी लेते हुए कहा कि सुरंग तो दोनों तरफ खुलती है। अब इसे किसने बनाया वो मैं नहीं कह सकता। उन्होंने यह भी कहा कि भारत के साथ बॉर्डर का कोई मसला नहीं है सिर्फ कश्मीर ही एक मसला है।

पीएम मोदी के अचानक लाहौर दौरे की तारीफ
अपने भाषण के दौरान बासित ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पाकिस्तान दौरे का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि मोदी के अचानक पाकिस्तान जाने से माहौल बदला है। प्रधानमंत्री मोदी जब लाहौर गए तो इससे दोनों देशों के संबंध बेहतर हुए हैं। इस दौरान बासित भारत और पाकिस्तान के रिश्तों पर भी बोले। उन्होंने कहा कि दोनों देशों को बातचीत से दूर नहीं रहना चाहिए। आपको बता दें कि पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच विदेश सचिव स्तर पर होने वाली वार्ता टल गई है। भारत पाकिस्तान से इस मामले में उचित कदम उठाने की बात कह रहा है।

जम्मू कश्मीर मसले के हल के बिना नहीं हो सकती दोनों देशों में शांतिः बासित


जम्मू कश्मीर में संघर्ष को आतंकवाद का नाम ना दें: बासित


बलूचिस्तान मुद्दे पर क्या है अब्दुल बासित की राय, यहां देखें VIDEO


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो