scriptचातुर्मास वत्र पर मोदी, 4 महीन तक खाएंगे केवल एक समय का खाना | Modi on four months fast spree, eat only once a day | Patrika News

चातुर्मास वत्र पर मोदी, 4 महीन तक खाएंगे केवल एक समय का खाना

Published: Sep 02, 2015 11:23:00 am

Submitted by:

Rakesh Mishra

प्रधानमंत्री हर साल नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं
और इस दौरान वह अन्न नहीं लेते, इस महीने के अंत में न्यूयॉर्क दौरे पर भी जाएंगे मोदी

Narendra Modi

Narendra Modi

नई दिल्ली। हिंदू धर्म और मान्यताओं में विश्वास रखने वाले प्रधानमंत्री मोदी पिछले एक महीने से चातुर्मास व्रत पर हैं। इस व्रत के दौरान पीएम दिन में केवल एक ही बार खाना खाएंगे। इस साल चातुर्मास 22 जुलाई से शुरू हुए हैं और यह 22 नवंबर तक चलेंगे। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री हर साल नवरात्रि के पूरे नौ दिनों तक व्रत रखते हैं और इस दौरान वह अन्न नहीं लेते।




इस बार मोदी चातुर्मास व्रत रख रहे हैं। मोदी का यह चातुर्मास व्रत एक महीने पहले शुरू हुआ था। इस महीने के आखिर में मोदी न्यूयॉर्क जाने वाले हैं, जहां वह यूएन जनरल असेंबली में भाग लेंगे। इस दौरान भी वो एक वक्त ही खाना खाएंगे। हालांकि एक बार खाना खाने का समय अभी तय नहीं है।




क्या है चातुर्मास व्रत?
पुराणों के मुताबिक चातुर्मास के दिनों में भगवान विष्णु चार महीनों तक पाताल लोक में क्षीर सागर की अनन्त शैय्या पर पर शयन करने को चले जाते हैं। अत: इस दौरान कोई धार्मिक कार्य नहीं किया जाता। तपवस्वी इस दौरान एक ही स्थान पर रहकर जप-तप करते हैं। धार्मिक यात्राओं में सिर्फ ब्रज की यात्रा की जा सकती है और ऎसा इसलिए क्योंकि ऎसी मान्यता है कि इस चातुर्मास में सभी देवता ब्रज में ही निवास करते हैं।

हिन्दी महीने के आषाढ़ मास की एकादशी से चातुर्मास शुरू होता है जो कार्तिक मास की एकादशी तक चलता है। मान्यताओं के मुताबिक इस दिन भगवान विष्णु शयन के लिए जाते हैं। गुजरात में चर्तुमास देव पौढ़ी एकादशी से देव उठनी एकादशी तक होता है। चातुर्मास के दौरान लोग दिन में एक बार ही खाना खाते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो