scriptरेलवे ने बनाया नया नियम, धांधली नहीं कर पाएंगे टीटीई | New rule for rail ticket confirmation from 20th October | Patrika News

रेलवे ने बनाया नया नियम, धांधली नहीं कर पाएंगे टीटीई

Published: Oct 20, 2016 11:09:00 am

रेलवे के नए नियम के चलते अब इस पर लगाम लगाई जा सकेगी। रेलवे नई व्यवस्था 20 अक्टूबर से शुरू करने जा रही है…

train

train

नई दिल्ली। रेल में खाली बर्थ दिखी नहीं कि ट्रैवल टिकट एग्जामिनर (टीटीई) उसे एडजस्ट करने की कवायद शुरू कर देते हैं। आरोप लगाया जाता है कि टीटीई खाली बर्थ को यात्रियों को अलॉट करने के लिए पैसे लेते हैं। इसकी शिकायतें भी आमतौर पर सामने आती रहती हैं, लेकिन रेलवे के नए नियम के चलते अब इस पर लगाम लगाई जा सकेगी।

हाल में रेलवे ने बर्थ अलॉट के नियमों में बदलाव किया है। अब टीटीई अपने स्तर पर खाली बर्थ अलॉट नहीं कर पाएंगे। अब मौजूदा स्टेशन की वेटिंग लिस्ट क्लियर होने के बाद अगले स्टेशन पर वेटिंग में मौजूद यात्रियों को वह खाली बर्थ अपने आप अलॉट हो जाएगी।
भारतीय रेलवे द्वारा शुरु की जा रही इस नई सर्विस का फायदा वेटिंग लिस्ट के यात्रियों को कंफर्म बर्थ के रूप में होगा। वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों को उनके मोबाइल पर कंफर्म बर्थ का मैसेज आएगा। मैसेज के जरिए ही उन्हें कोच और बर्थ दोनों की जानकारी दी जाएगी। यात्री रेलवे द्वारा भेजे गए इस संदेश को टीटीई को दिखाकर आसानी से और बिना किसी परेशानी के यात्रा कर सकेंगे। लेकिन इसमें सुविधा के लिए उसी मोबाइल नंबर को नोट करवाएं जिसका इस्तेमाल आप ट्रेन यात्रा के दौरान करेंगे।
रेलवे नई व्यवस्था 20 अक्टूबर से शुरू करने जा रही है। रेलवे ने एक और सुविधा जोड़ दी है। अब यात्री किसी ट्रेन के आने के पांच मिनट पहले तक करंट रिजर्वेशन ले सकेंगे। पहले आधा घंटा तक करंट रिजर्वेशन लेने का प्रावधान था।

रेलवे में गुम हुआ सामान संभव है कि वापस मिल जाए। इसके लिए मंत्रालय स्तर पर दो तरह की कवायद की जा रही है। इसमें से एक, आपको रेलवे अपनी वेबसाइट पर स्वयं इसको ढूंढने की सुविधा देगा। दूसरा, आने वाले समय में यात्री अपने महंगे या अन्य सामान का बीमा भी करा पाएंगे। इन दोनों विकल्पों पर रेलवे बोर्ड और आईआरसीटीसी के अधिकारी मशक्कत कर रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो