Patrika Hindi News

500/1000 के पुराने नोट रखने पर अब जेल नहीं, सरकार ने किया रुख साफ़ 

Updated: IST No Jail Term For Holding Demonetised Notes but Fin
इस बारे में पहले कहा जा रहा था कि तय सीमा से ज्यादा पुराने नोट मिलने पर चार साल तक की सजा हो सकती है।

नई दिल्‍ली. 500 या 1000 रुपये के पुराने नोट रखने पर अब चार साल की जेल नहीं होगी। इस बारे में पहले कहा जा रहा था कि तय सीमा से ज्यादा पुराने नोट मिलने पर चार साल तक की सजा हो सकती है। सरकार ने इस बारे में अपना रुख साफ़ कर दिया है। सरकार ने कहा है कि प्रतिबंधित 500 और 1000 रुपये के तय सीमा से ज्यादा पुराने नोट रखने पर सजा की बजाय जुर्माना लगेगा। जुर्माने की रकम कम से कम 10 हजार रुपये होगी।

गुरुवार को सरकार की ओर से अफसरों ने यह भी साफ किया कि यह आदेश 30 दिसंबर नहीं बल्कि 31 मार्च 2017 के बाद से लागू होगा। 500 और 100 रुपये के पुराने नोटों को 30 दिसंबर तक ही जमा कराया जा सकता है। इसके बाद सिर्फ भारतीय रिजर्व बैंक में ही इन नोटों को 31 मार्च 2017 तक जमा कराया जा सकेगा।

अध्यादेश को मंजूरी के लिए भेजा राष्ट्रपति के पास

नोटबंदी के बाद सरकार ने एक अध्‍यादेश तैयार किया है, जिसमें सारे प्रावधान तय किए गए हैं। अध्‍यादेश को केंद्रीय कैबिनेट ने मंजूरी दे दी है। अब इसे मंजूरी के लिए राष्‍ट्रपति के पास भेजा जाएगा। राष्‍ट्रपति की मंजूरी के बाद यह प्रभावी हो जाएगा। इसमें 500 और 1000 के पुराने नोटों की औपचारिक तौर पर वैधता समाप्त हो जाएगी। किसी के पास 10 से ज्यादा पुराने नोट पाए जाने पर जुर्माने की कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ?भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???