scriptघर में शौचालय नहीं तो नहीं बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह | No toilet, no salary hike for Govt employee in Rajasthan | Patrika News

घर में शौचालय नहीं तो नहीं बढ़ेगी सरकारी कर्मचारियों की तनख्वाह

Published: Nov 30, 2015 12:52:00 pm

राजस्थान सरकार ने नया नियम लागू कर दिया है, इस नियम के तहत घर में शौचालय होने पर ही सरकारी कर्मचारियों की वेतनवृद्धि होगी

Employees's strike today

Employees’s strike today

जयपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वच्‍छ भारत अभियान को बेहद गंभीरता से लेते हुए राजस्थान सरकार ने नया नियम लागू कर दिया है। इस नियम के तहत घर में शौचालय होने पर ही सरकारी कर्मचारियों कि वेतनवृद्धि होगी। उल्लेखनीय है कि इसके पहले हरियाणा सरकार ने खुले में शौच नहीं जाने वालों को नौकरी देने का नियम लागू कर दिया था। वहां सरकारी सेवाओं में आने के लिए स्पष्ट नियम बना दिया गया है कि जिस उम्मीदवार के घर में शौचालय नहीं है उस उम्मीदवार को सरकारी नौकरी नहीं दी जाएगी।

नियम जारी करने साथ ही राज्य सरकार ने सभी कर्मचारियों से घर में शौचालय होने के प्रमाणपत्र मांगे हैं। देशभर में चल रहे स्वच्छता अभियान को लेकर सरकार खासी सजग नजर आ रही है। इसके लिए लोगों से घरों में शौचालय बनवाने का आव्हान किया जा रहा है। अभियान को सफल बनाने के लिए लोगों को शौचालय बनवाने के लिए पैसे भी दिए जा रहे हैं।

अब सरकारी सेवा करने वाले कर्मचारियों के लिए भी इसकी अनिवार्यता कर दी गई है, जो सरकारी घर में शौचालय होने का प्रमाण पत्र देगा केवल उसकी रिपोर्ट ही वेतनवृद्धि के लिए भेजी जाएगी।


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो