script

अब ATM से मिलेगी दवा, दिल्ली से शुरूआत

Published: Aug 24, 2016 06:53:00 pm

अभी तक आप एटीएम से पैसे निकालते थे, लेकिन देश में पहली बार दवाओं का एटीएम आ गया है।

medbox for medicine

medbox for medicine

नई दिल्ली। अभी तक आप एटीएम से पैसे निकालते थे, लेकिन देश में पहली बार दवाओं का एटीएम आ गया है। दिल्ली सरकार द्वारा आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक पर पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर ‘ऑटोमेटेड मेडिसिन वेंडिंग मशीन’ (एमवीएम) से दवाएं मिलेंगी। राजेंद्र नगर मोहल्ला क्लिनिक पर देश की पहली एमवीएम का उद्घाटन किया गया।

एमवीएम की खासियत
इस मशीन की खासियत है कि डॉक्टर की लिखी ‘प्रिस्क्रिप्शन’ देखाने पर मशीन से 50 तरह की दवाएं प्राप्त की जा सकेंगी। दिल्ली के टोडापुर के इस मोहल्ला क्लिनिक के डॉक्टर आर पाल ने बताया कि ‘प्रिस्क्रिप्शन कंप्यूटर जनरेटेड है और इस पर बारकोड है, जिससे यह मशीन डॉक्टर द्वारा सुझाई गई दवाई मरीज को दे देती है। इसे डवलेप करने वाली कंपनी ने दावा किया है कि मशीन एक बार में 60-70 दवाएं जैसे टेबलेट, कैप्सूल या सिरप अपने अंदर स्टोर कर सकती है। देश में इस तरह की यह पहली मशीन है।

एमवीएम को विश संस्‍था और टेली चिकित्‍सा ने मिलकर डेवलप किया है। यह दवाओं को डिस्‍पेंस करने में सेंसर तकनीक पर काम करेगी। जो कि डॉक्‍टर द्वारा प्रेसक्रिप्‍शन पर आधारित होगी। इस तरह की मशीन की शुरूआत से आसानी और आधुनिक तकनीक से दवाओं को प्राप्त किया जा सकेगा।

9 और मोहल्ला क्लिनिक पर लगेंगी मशीन
इस तरह की एमवीएम मशीन दिल्ली के 9 और आम आदमी मोहल्ली क्लिनिक पर लगाई जाएंगी। आपको बता दें कि आम आदमी मोहल्ला क्लिनिक दिल्ली सरकार की पहल पर शुरू किए गए है, जिनकी संख्या वर्तमान में 100 हो गई है। दिल्ली सरकार की कुल स्वास्थ्य योजना का सबसे प्रमुख प्रोजेक्ट ही मोहल्ला क्लीनिक है। सरकार ने अगले साल भर में एक हजार मोहल्ला क्लिनिक खोलने का लक्ष्य रखा है और इसके लिए बड़े पैमाने पर बजट का भी प्रावधान किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो