scriptऑनलाइन रेल टिकट के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य | Now you cant buy online railway reservation ticket without Adhar Card | Patrika News
खास खबर

ऑनलाइन रेल टिकट के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य

यदि किसी यात्री
के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह ऑनलाइन टिकट लेकर यात्रा नहीं कर पाएगा

Jul 08, 2015 / 01:36 pm

सुनील शर्मा

railway

railway

नई दिल्ली। अगस्त से ऑनलाइन रेल टिकट बुक करवाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य होगा। यदि किसी यात्री के पास आधार कार्ड नहीं है तो वह ऑनलाइन टिकट लेकर यात्रा नहीं कर पाएगा। इसके बजाय उसे बुकिंग विंडो पर कतार में लगकर टिकट खरीदना होगा।

आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट आरक्षण के लिए रेलवे बोर्ड ने मंगलवार को इसे मंजूरी दे दी है। अब मंत्रालय इस पर निर्णय लेगा। रेलवे बोर्ड के पदेन सचिव प्रदीप कुमार के अनुसार सुबह बैठक में निर्णय लिया गया कि टिकट की कालाबाजारी रोकने के लिए आधारकार्ड जरूरी है। वहीं ई-टिकट आरक्षण के अलावा यात्रा के दौरान इसे साथ रखने की सिफारिश मंत्रालय को की गई है। रेलवे के अनुसार वे यात्री जिनके पास आधार कार्ड नहीं है, उनके पास समय है, वे इसको बनवाएं। बगैर इसके टिकट का आरक्षण ऑनलाइन नहीं होगा।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले भी रेलमंत्री सुरेश प्रभु मंत्रालय की कार्यप्रणाली में सुधार की बात कह चुके हैं। उनके मुताबिक आने वाले समय में भारतीय रेलवे को विश्वस्तरीय बनाया जाएगा। यात्रियों को अन्तरराष्ट्रीय सुविधाएं मिलेंगी परन्तु इसके लिए सुरक्षा भी जरूरी है। सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ही रेलवे ऑनलाइन टिकट बुकिंग में आधार कार्ड का प्रयोग अनिवार्य करने जा रहा है।

Home / Special / ऑनलाइन रेल टिकट के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो