scriptबाल विवाह हुआ तो काजी और पंडित पर भी होगी कार्रवाई | Qazi and pundits will then act on Child Marriage | Patrika News
खास खबर

बाल विवाह हुआ तो काजी और पंडित पर भी होगी कार्रवाई

सामूहिक विवाह सम्मेलनों में यदि बाल विवाह हुआ तो शादी करवाने वाले पंडित व काजी पर भी कार्रवाई की जाएगी

Apr 19, 2015 / 09:07 am

कमल राजपूत

अशोकनगर। सामूहिक विवाह सम्मेलनों में यदि बाल विवाह हुआ तो शादी करवाने वाले पंडित व काजी पर भी कार्रवाई की जाएगी। महिला सशक्तिकरण अधिकारी हीरेन्द्र कुशवाह ने बताया कि बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम 2006 के तहत लाडो अभियान अंतर्गत बाल विवाह रोकने का पूरा प्रयास किया जा रहा है। यदि कहीं से सूचना आती है तो तुरंत ही टीम को मौके पर भेजा जाएगा।

उन्होंने बताया कि आयोजन कर्ताओं के साथ ही पंडित व काजी सहित बैंड बाजे वाले, टेंटवाले, प्रिंटिंग प्रेस वाले, धर्मशाला वालों को भी इस बात पर ध्यान देना होगा कि किसी भी स्थिति में बाल विवाह न हो। जिम्मेदार उम्र का सर्टिफिकेट जांचने के बाद ही विवाह करवाएं। जहां भी बड़ी संख्या में शादियां होने की जानकारी लगेगी, वहां विभाग की टीम निरीक्षण के लिए भेजी जाएगी, और वर-वधू की उम्र की जांच के बाद ही विवाह कार्य सम्पन्न कराया जाएगा, इसका ध्यान परिजनों को भी रखना होगा।

विभाग ने नहीं बनाई जांच टीम

आखातीज के अवसर पर बड़ी संख्या में सामूहिक विवाह सम्मेलनों का आयोजन किया जाता है। जहां कम उम्र की लड़कियों की शादियों के समाचार अक्सर मिलते हैं। इनके निरीक्षण और बाल विवाह की रोकथाम के लिए महिला बाल विकास और अब महिला सशक्तिकरण विभाग द्वारा टीमें बनाई जाती हैं। लेकिन इस बार टीमें नहीं बनाई गई हैं। विभाग का कहना है कि शिकायत मिलने पर कार्रवाई करेंगे।

सिरदर्द बने डाक्टरी प्रमाणपत्र

शादी के लिए उम्र का डाक्टरी प्रमाणपत्र भी सिरदर्द बना रहा। एक सप्ताह से अधिक समय तक जिला अस्पताल में लोग चक्कर काटते रहे। डाक्टर भी इससे परेशान रहे। जनपद पंचायत में जो भी युवक-युवती आए, उनसे कह दिया गया कि डाक्टरी प्रमाणपत्र ले आओ। इससे अस्पताल में लोगों को तांता लग गया। इस बीच करीब 400 युवक-युवतियों के प्रमाणपत्र अस्पताल से जारी किए हैं।

75 जोड़े बंधेंगे परिणय सूत्र में

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत जनपद पंचायत परिसर में 21 अप्रैल को 75 जोड़ों को शादी के बंधन में बांधा जाएगा।इस बार योजना में परिवर्तन किय गया है।योजना के तहत विवाह करने पर वधु को सात हजार का चैक, पांच हजार रूपए की सामग्री दी जाएगी।वहीं 10 हजार रूपए की एफडी वधु के नाम से की जाएगी। प्रति जोड़ा 3000 रूपए के हिसाब से व्यवस्थाओं पर खर्च किए जाएंगे।

जागरूकता रैली निकाली

बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के तहत शनिवार को महिला सशक्तिकरण तथा महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा सुबह 9:00 बजे गांधी पार्क से जागरूकता रैली का शुभारंभ किया गया।यह रैली शहर के मुख्य मार्गो से होती हुईमाधव भवन पहुंची। जहां बाल विवाह पर परिचर्चा आयोजित की गई। रैली में जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास जयंत वर्मा, महिला सशक्तिकरण अधिकारी, परियोजना अधिकारी महिला एवं बाल विकास विजय जैन, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, सहायिका, किशोरी बालिकाएं सहित अशासकीय संस्थाओं के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

खरीदना पड़ेगा जोड़ा

मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत इस बार बदलाव किए गए हैं। इसमें पांच हजार रूपए के जेवर इसमें चांदी का मंगलसूत्र, बिछिया, पायजेब प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही केवल सात बर्तन प्रदान किए जाएंगे। वहीं शादी का जोड़ा प्रदान नहीं किया जाएगा।

बाल विवाह रोकने के लिए इस बार कोई टीम गठित नहीं की गई है, जहां से भी शिकायत मिलेगी वहां विभाग के लोगों को भेजकर कार्रवाई की जाएगी।
– हीरेन्द्र कुशवाह, महिला सशक्तिकरण अधिकारी अशोकनगर

Home / Special / बाल विवाह हुआ तो काजी और पंडित पर भी होगी कार्रवाई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो