scriptरेल आरक्षण: महिलाओं, बुजुर्गों को मिलेगीं चार निचली बर्थ | Reservation in Railway: Four lower births will be reserved for pregnants women, old peoples | Patrika News
खास खबर

रेल आरक्षण: महिलाओं, बुजुर्गों को मिलेगीं चार निचली बर्थ

ट्रेन में बुजुर्ग, गर्भवती महिलाओं और
विकलांग व्यक्तियों को निचली बर्थ उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिये
गये है

Mar 25, 2015 / 02:28 pm

सुनील शर्मा

नई दिल्ली। बुजुर्गों और महिलाओं की यात्रा सुखद बनाने के लिये रेलवे ने शयनयान श्रेणी के हर डिब्बे की चार निचली बर्थ उनके लिये आरक्षित करने तथा लंबी दूरी की मेल और एक्सप्रेस में महिलाओं का छह सीट का कोटा डिब्बे के मध्य में उपलब्ध कराने का फैसला किया है। अभी विभिन्न श्रेणी के डिब्बों की दो निचली बर्थ बुजुर्ग, महिलाओं के लिये आरक्षित थीं। शयनयान श्रेणी में इन्हें बढाकर चार कर दिया गया है लेकिन अन्य श्रेणियों में पहले की व्यवस्था लागू रहेगी।

कंप्यूटरीकृत यात्री आरक्षण प्रणाली में 60 वर्ष से अधिक आयु के पुरूषों तथा 45 से अधिक उम्र की महिलाओं को टिकट खरीदते समय निचली बर्थ आवंटित करने की व्यवस्था है। ट्रेन में बुजुर्ग और विकलांग व्यक्तियों को निचली बर्थ उपलब्ध कराने में मदद करने के भी निर्देश दिये गये है। इस श्रेणी में अब गर्भवती महिलाओं को भी शामिल किया गया है। टिकट चेकिंग स्टाफ को अब यह अधिकार दिया गया है कि वे खाली निचली बर्थ बुजुर्ग, विकलांग और गर्भवती महिलाओं को आवंटित करें।

Home / Special / रेल आरक्षण: महिलाओं, बुजुर्गों को मिलेगीं चार निचली बर्थ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो