scriptबैंकों में ग्राहकों को सेवा दे रहे हैं रोबोट | Robots serving customers in banks | Patrika News

बैंकों में ग्राहकों को सेवा दे रहे हैं रोबोट

Published: Jul 09, 2017 12:32:00 pm

Submitted by:

Mazkoor

इन्वेंटो स्टार्टअप ने बैंकिंग सेक्टर में एक क्रांतिकारी पहल की है। उसने एक ऐसा स्मार्ट रोबोट डवलप किया है, जो बैंक ग्राहकों के हर संभावित सवाल का जवाब दे सकता है और साथ में उन्हें कई तरह की सेवा भी प्रदान कर सकता है। १० महीने पुराने इन्वेंटो स्टार्टअप की इस रोबोट की सेवा मुंबई, चेन्नई,  बेंगलूरु में कई बैंक उठा भी रहे हैं।

Laxmi

Robots in bank

भारत के बैंकिंग सेक्टर भी काफी तेजी से तरक्की कर रहे हैं। अब वह ऐसे रोबोट की सेवा ले रहे हैं, जो ग्राहकों को सेवा देने में पूरी तरह सक्षम हैं। इन्वेंटो स्टार्टअप द्वारा तैयार किए यह स्मार्ट रोबोट बैंकों में ग्राहकों को बैंक की तमाम तरह की सर्विसेज जैसे एकाउंट डिटेल्स, इंटरेस्ट रेट, लोन आदि के साथ कौन-सा काउंटर कहां है आदि के साथ-साथ सामान्य जरूरी चीजों जैसे लिफ्ट, वाशरूम आदि की भी जानकारी देने में सक्षम है। इतना ही नहीं आवश्यकता पडऩे या मदद मांगने पर वह उन्हें उनके गंतव्य स्थल तक लेकर भी जाता है। इसकी उपयोगिता को देखते हुए सिटी, एचडीएफसी, केनरा बैंक आदि ने अपनी कुछ शाखाओं में प्रायोगिक तौर पर इसका इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है, जो काफी सफल रहा है और अब वह दूसरे चरण में देश की तमाम मेट्रो सिटीज में इसकी सेवा लेने की तैयारी कर रहे हैं।

सबसे पहले इस तरह के रोबोट का इस्तेमाल नवंबर 2016 में सिटी बैंक ने अपने चेन्नई स्थित एक ब्रांच में शुरू किया। इस दो फीट के रोबोट का नाम लक्ष्मी रखा गया। सिटी बैंक अब इसी साल जुलाई के अंत तक इसका अपग्रेडेट बीटा वर्जन को लॉन्च करने की तैयारी में हैं। सिटी बैंक के बाद अलग-अलग कद-काठी के रोबोट का इस्तेमाल कई और बैंकों ने भी शुरू कर दिया है, जिनमें एचडीएफसी और केनरा बैंक प्रमुख हैं। यह प्रयोग काफी सफल रहा और अब अन्य बैंक भी इस तरफ कदम बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं। ग्राहक सेवा के लिए रोबोट्स का इस्तेमाल करने वाले इन प्रमुख बैंकों का अगला लक्ष्य सभी मेट्रो शहरों के अपने ब्रांच में रोबोट को लॉन्च करने का है।

इन्वेंटो के चीफ एग्जिक्यूटिव बालाजी विश्वनाथ बताते हैं कि उनके रोबोट कस्टमर्स के तमाम तरह के सवालों का जवाब देने में सक्षम है। उनका दावा है कि इसके इस्तेमाल से बैंक की सर्विस क्वालिटी में सुधार आएगा। ये रोबोट्स दिनभर में औसतन 40 से 50 ग्राहकों को आसानी से डील करने में सक्षम है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो