script

यह रिश्ता है वफादीरी का

Published: Sep 17, 2016 12:09:00 pm

Submitted by:

Deepika Sharma

न्यूयॉर्क के एक कपल ने अपने रेस्क्यू किए गए 8 कुत्तों के लिए बनवाया है विशालकाय बैड। वहीं बेंगलुरू की एक लड़की ने होने शादी से सिर्फ इसलिए इंकार कर दिया क्योंकि होने वाला पार्टनर नहीं चाहता था कि उसका कुत्ता भी रहे साथ। 

dog love

dog family

जानवरों और मनुष्यों का आपस में बड़ा ही अनोखा रिश्ता है और उसमें भी कुत्ता मनुष्य का सबसे वफादार दोस्त समझा जाता है। यह जानवर भले ही हमें बहुत कुछ दें लेकिन हमसे उम्मीद बस एक चीज की करते हैं, प्यार। आज हम आपको दुनिया के अलग-अलग हिस्से में हुई दो ऐसी घटनाओं के बारे में ही बता रहे हैं जिनमें मनुष्य और जानवर के इस रिश्ते का बेहद खूबसूरत चेहरा आपको देखने को मिलेगा। 


न्यूयॉर्क के क्लिफटन पार्क में रहने वाले मारिसा और क्रिस ह्यूगेस कुत्तों को बचाने वाला एक संगठन चलाते हैं और अपने घर में 8 रेसक्यू किए गए कुत्तों के साथ रहते हैं। यह कपल लंबे समय से परेशान था एक ऐसे बैड के लिए जिसमें उसके यह सारे दोस्त अराम से सो सकें। इसके लिए क्रिस और मारिस ने ऑनलाइन विज्ञापन भी दिया था। 




इस बेड पर सोते है 10 लोग 

आखिरकार मारिसा और क्रिस को अपने 8 कुत्तों को सुलाने के लिए एक पर्याप्त लंबाई और चौड़ाई वाला ड्रीम बेड मिल गया है। इस बेहद विशालकाय बैड में इस जोड़े के साथ उनके आठ कुत्ते यानी कुल 10 लोग एक साथ सो सकते हैं। मारिसा बताती हैं कि हमें उन्हें अपने से दूर नहीं सुला सकते थे और सामान्य साइज के बैड में उनके साथ सोना मुश्किल हो रहा था। कभी ‘सैम’ मेरे तकिए पर होता था तो कभी ‘स्टिग’ मेरे पैर पर होता था, लेकिन अब हम सब साथ में सो पाते हैं।


 
कुत्ते ‘मोसेस’ के नाम पर खोली संस्था

इस जोड़े ने 3 साल पहले शादी की थी और तब मेरिस के पास 2 कुत्ते थे। इस जोड़े ने 2 साल पहले कैंसर से मरने वाले अपने कुत्ते ‘मोसेस’ के नाम पर ‘द मिस्टर मो प्रॉजेक्ट’ नामक संस्था शुरू की है। 


कुत्ता नहीं तो शादी नहीं

यह घटना है बेंगलुरू की जहां एक लड़की ने शादी करने से इसलिए इंकार कर दिया क्योंकि उसका होने वाला जीवनसाथी उसके कुत्ते को रखने के लिए तैयार नहीं था। एक ट्विटर अकाउंट पर एक वॉट्स एैप चैट का स्क्रीन शॉट पोस्ट किया गया है। इस चैट के मुताबिक लड़के ने उसे कहा कि वह नहीं चाहता कि कुत्ता उन दोनों के शादीशुदा जीवन में बीच में आए और उसकी मां को भी कुत्ते पसंद नहीं है। ऐसे में लड़की ने साफ कहा कि वह अपने कुत्ते को छोड़ नहीं सकती और इसलिए यह शादी न हो तो ही अच्छा है। 

परिवार चाह्ता था कर लू शादी 

इस बात की पुष्टि करते हुए बेंगलुरू की लड़की करिश्मा वालिया ने मीडिया को बताया है कि यह एक अरेंज मैरेज थी और मेरा परिवार चाहता था कि मैं इसी लड़के से शादी करूं। उन्हें अभी भी लगता है कि कुत्ते की वजह से शादी नहीं टालनी चाहिए थी। हालांकि लड़की के इस फैसले पर सोशल मीडिया में अच्छी और बुरी दोनों तरह की प्रतिक्रियाएं आ रही हैं, लेकिन अपने पालतु जानवर को इतनी अहमियत देने वाली यह घटना काबिले तारीफ जरूर है। 

ट्रेंडिंग वीडियो