scriptजेब में न रखें ये चीजें, धन और बरकत की होती है हानि | vastu ke anusar pocket mein kya rakhen | Patrika News

जेब में न रखें ये चीजें, धन और बरकत की होती है हानि

Published: Nov 23, 2016 03:37:00 pm

Submitted by:

राहुल

आपकी जेब में पर्स तो हमेशा रहता होगा और आप चाहते होंगे क‌ि आपका पर्स हमेशा रुपयों से भरा रहे, लेक‌िन आपके पर्स में रुपये ठहरे इसके ल‌‌िए आपको पर्स से जुड़ी कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाह‌िए

vastu ke anusar pocket mein kya rakhen

vastu ke anusar pocket mein kya rakhen

आपकी जेब में पर्स तो हमेशा रहता होगा और आप चाहते होंगे क‌ि आपका पर्स हमेशा रुपयों से भरा रहे। लेक‌िन आपके पर्स में रुपये ठहरे इसके ल‌‌िए आपको पर्स से जुड़ी कुछ बातों का भी ध्यान रखना चाह‌िए। ज्योत‌िषशास्‍त्र में बताया गया है क‌ि पर्स में रुपयों का ठहरना तभी संभव होता है जब आपके ऊपर देवी लक्ष्मी की कृपा होती है। इसल‌िए पर्स रखें तो इन पांच बातों का हमेशा ध्यान रखें।

वास्तु शास्त्र और हमारी आर्थिक स्थिति

लेकिन क्या आप जानते हैं कि वास्तु शास्त्र, जिसे ज्योतिष शास्त्र की बेहद खास विधा माना गया है, जो हमारे जीवन को सुख से भरने के काफी काम आती है, उसके अनुसार ऐसी कई वस्तुएं हैं जिन्हें हमें अपनी जेब में भूल से भी नहीं रखना चाहिए।

वास्तु शास्त्र सकारात्मक एवं नकारात्मक ऊर्जा के बारे में बताता है। तो जाहिर है जेब में रखने वाली ये वस्तुएं भी इन्हीं दो सिद्धातों से जुड़ी हुई हैं। तो चलिए जानते हैं, ऐसी कौन सी वस्तुएं हैं जिन्हें हमें पाकेट में रखने से बचना चाहिए।

1. पुराने बिल

Image result for पुराने बिल
किसी भी चीज का बिल… फिर चाहे वो खाने-पीने पर खर्च किया हुआ हो या फिर आपके घर-ऑफिस के बिजली का बिल हो। इसे अपनी जेब में रखकर ना घूमें। ये बिल निगेटिव एनर्जी को न्यौता देता है और आपके आर्थिक जीवन के ऊपर संकट पैदा करता है।

2. आपत्तिजनक तस्वीरें

आपत्तिजनक तस्वीरेंऐसी तस्वीरें जिनमें गुस्सा, ईर्ष्या, विरोध की भावना हो… इन्हें जेब में ना रखें। इन्हें घर के भीतर भी ना लाएं। ये हमारे आसपास बुरी ऊर्जा को विकसित करती हैं।

3. पर्स

Related image
आप अपनी जेब में पर्स तो जरूर रखें, लेकिन यह पर्स बिल्कुल सही होना चाहिए। पर्स कहीं से फटा हुआ या फिर खराब हालात में ना हो। क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार फटा हुआ पर्स आपकी आर्थिक स्थिति पर अटैक करता है।

4. नोट

Image result for old note
जेब में यदि नोट रख रहे हैं, तो उसे सही तरीके से रखें। नोट को बुरे तरीके से मोड़कर रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार सही नहीं है।

5. खाने-पीने का सामान

Image result for खाने-पीने
हमारी जेब में अक्सर टॉफी या चिप्स के पैकेट होते हैं, लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार खाने-पीने का सामान जेब में नहीं रखना चाहिए। यह बुरा प्रभाव डालता है।

6. दवाईयां

Image result for दवाईयां
दवाओं से निकलने वाली ऊर्जा व्यक्ति के ऊपर निगेटिव प्रभाव करती है, इसलिए जेब में इन्हें रखने से बचें।

7. नुकीली वस्तुएं

Image result for नुकीली वस्तुएं
पिन, चाकू, सुई… ऐसी कोई भी वस्तु जेब में ना रखें। वास्तु शास्त्र के अनुसार नुकीली वस्तुओं को घर में भी रखना अशुभ होता है। लेकिन रसोई में इन्हें रखने से बुरा प्रभाव नहीं पड़ता। क्योंकि घर का वह कोना ‘अग्नि’ तत्व वाला होता है।

8. धार्मिक वस्तुएं
Related image
ऐसी चीजें जिनका धार्मिक महत्व हो, जैसे कि मौलि, कलावा, सिंदूर, इत्यादि को जेब में रखकर ना घूमें। यदि ये इस्तेमाल करने के लिए ना हों, तो इन्हें घर के मंदिर में या फिर किसी भी मंदिर में जाकर रख दें।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो