scriptसाल 2016 में ये आत्महत्याएं बनी विवादों की वजह | year at a glance: most controversy sucide case in 2016 | Patrika News

साल 2016 में ये आत्महत्याएं बनी विवादों की वजह

Published: Dec 21, 2016 03:23:00 pm

Submitted by:

राहुल

साल 2016 अपनी समाप्ति की ओर है और लोग अपनी अपनी तरह से नई साल का जश्न मनाने, खुशियां मनाने की तैयारी में हैं। यह साल किसी के लिए अच्छा रहा तो किसी के लिए दुखद। इस साल कई लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली….

year at a glance: most controversy sucide case in

year at a glance: most controversy sucide case in 2016

साल 2016 अपनी समाप्ति की ओर है और लोग अपनी अपनी तरह से नई साल का जश्न मनाने, खुशियां मनाने की तैयारी में हैं। यह साल किसी के लिए अच्छा रहा तो किसी के लिए दुखद। इस साल कई लोगों ने आत्महत्या कर अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली और जाते जाते अपने परिजनों को ऐसा दर्द दे गए जो भुलाए नहीं भुला सकते। आज हम कुछ ऐसी ही सुसाइड के बारे में आपको बता रहे हैं जो कहीं न कहीं या तो राजनीति से प्रेरित रहीं या उसके पीछे निजी कारण रहे।

पत्यूषा बनर्जी:

Image result for प्रत्यूषा बनर्जी
टीवी अभिनेत्री और बालिका बधू फेम प्रत्यूषा बनर्जी की लाश तकरीबन 8 महीने पहले मुंबई के गोरेगांव के उसके फ्लैट में मिली थी। प्रत्युषा की आत्महत्या ने पूरी टीवी इंडस्ट्री को हिला कर रख दिया था। मौका-ए-वारदात के निशान और सबूतों के आधार पर पुलिस ने प्रत्यूषा की मौत को खुदकुशी मान कर अपनी जांच आगे बढ़ाई और फिर सवालों के घेरे में आ गया प्रत्यूषा का ब्वॉयफ्रेंड राहुल राज। फिलहाल राहुल राज जमानत पर रिहा है और मामला अदालत में है।

साई प्रशांत:

Image result for साई प्रशांत
तमिल के लोकप्रिय टेलीविजन अभिनेता साई प्रशांत ने अपने घर पर आत्महत्या कर ली थी। पुलिस का कहना था कि प्रशांत ने पेय पदार्थ में जहर मिलाकर पी लिया, जिससे उसकी मौत हो गई। साई प्रशांत ने ‘अन्नामलाई’, ‘सेल्वी’, ‘अरासी’ जैसे धारावाहिकों में काम किया था। उन्होंने ‘नेरम’, ‘तेगीडी’ और ‘वाडाकरी’ जैसी कुछ तमिल फिल्मों में भी अभिनय किया था। प्रशांत ने वीडियो जॉकी के तौर पर अपने करियर का आगाज किया था और लोकप्रिय शो ‘दिल दिल मनाधिल’ को होस्ट भी किया था।

कबड्डी प्लेयर की पत्नी ने की खुदकुशी-
इंडियन नेशनल कबड्डी प्लेयर रोहित चिल्लर की पत्नी ललिता ने दिल्ली के नांगलोई में फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। ललिता की मौत के समय उनके पति रोहित चिल्लर कब्बड्डी विश्वकप में भारतीय टीम का हिस्सा थे. साल 2016 के आत्महत्याओं के मामले में यह सुसाइड केस में विवादों भरा रहा।

Image result for रोहित चिल्लर की पत्नी ललिता
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सुसाइड नोट में ललिता ने इस कबड्डी प्लेयर पर प्रताड़ित करने का आरोप लगाया था। ललिता ने सुसाइड नोट में लिखा कि रोहित चिल्लर ने मुझे बहुत परेशान किया। मुझे बहुत रुलाया और कहता था कि मेरी खुशी के लिए जिंदगी से चली जाओ।

Image result for रोहित चिल्लर की पत्नी ललिता
नेवी में भी रह चुके हैं रोहित-

हरियाणा के निजामपुर के रहने वाले रोहित इंडियन नेवी में हैं। वह स्पोर्ट्स कोटे से भर्ती हुए थे। रोहित और ललित की शादी को अभी एक साल भी नहीं हुआ था।

रोहित वेमुला-

Image result for rohith vemula
हैदराबाद सेंट्रल यूनिवर्सिटी के पीएचडी छात्र रोहित वेमुला ने 17 जनवरी 2016 को फांसी लगाकर ख़ुदक़ुशी कर ली थी। दलित समुदाय के रोहित को उनके चार अन्य साथियों के साथ आत्महत्या के कुछ दिनों पहले हॉस्टल से निकाल दिया गया था. इसके विरोध में वो पिछले कुछ दिनों से अन्य छात्रों के साथ खुले में रह रहे थे। कई अन्य छात्र भी इस आंदोलन में उनके साथ थे।

रोहित वेमुला द्वारा आत्महत्या की घटना ने राष्ट्र के सामूहिक चिंतन पटल को झकझोर के रख दिया था। उसके सुसाइड नोट से उसके सपनो का चित्र, एक निराश एवं मलिनचित भावना तथा इस पीड़ादायक जिंदगी से दूर जाने की इच्छा, सब कुछ दिखता है। वह इस समाज की वर्तमान जाति व्यवस्था का एक नवीनतम शिकार हुआ था। यह सोचना गलत होगा कि यह एक छात्र पर अनुशासनक कार्यवाही, छात्रावास से निष्कासन अथवा छात्रवृति रोके जाने भर तक का ही मामला था।

Related image
यह मूलतः एक दलित छात्र द्वारा अपने सैद्धांतिक और वैचारिक संघर्षों को आगे जारी रखने के अधिकार से सम्बंधित था। रोहित की आत्महत्या ने सिस्टम पर कई सवालिया निशान खड़े किये। बाद में कई रिपोर्ट्स में बात यह भी सामने निकल कर आई कि रोहित दलित नहीं था, उसे दलित पेश किया गया। वजह कुछ भी रही हो लेकिन उस छात्र को एक अलग दृष्टिकोण रखने तथा कोई विशेष राजनितिक संगठन में होने के कारण प्रताड़ित नहीं जा सकता। यह उसका अधिकार है कि वह महत्वपूर्ण राष्ट्रीय विषयों पर अपनी राय रखे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो