scriptटीम इंडिया के सामने बेबस नजर आई यूएई, ये रहे जीत के पांच कारण | Asia cup 2016: five reasons for india triumph against uae | Patrika News
Uncategorized

टीम इंडिया के सामने बेबस नजर आई यूएई, ये रहे जीत के पांच कारण

भारत ने गुरुवार को टी 20 एशिया कप के 9वें मुकाबले में यूएई को 9 विकेट से हराकर जीत का चौका लगाया

Mar 04, 2016 / 12:52 pm

भूप सिंह

team india

team india

मीरपुर। भारत ने गुरुवार को टी 20 एशिया कप के 9वें मुकाबले में यूएई को 9 विकेट से हराकर जीत का चौका लगाया। भारत ने यूएई को 10 ओवर शेष रहते हुए हराकर टी 20 क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की। बांग्लादेश के खिलाफ 6 मार्च को होने वाले फाइनल से पहले धोनी के धुरंधरों की यह बड़ी जीत उनके मनोबल को बढ़ाने वाली है।

ये रहे भारत की जीत के पांच बड़े कारण

भुवी की धमाकेदार वापसी
वर्ल्ड कप में लगातार तीन जीत के बाद महेन्द्र सिंह धोनी यूएई के खिलाफ अपनी प्लेइंग इलेवन में कुछ बदलावों से उतरे। धोनी ने यूएई के खिलाफ नेहरा को आराम देकर भुवनेश्वर को कुमार को मौका दिया। भुवी ने इस मौके को भुनाते हुए अपने चार ओवर के स्पैल में 2 मेडन ओवर डालते महज 8 रन देकर दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए। 

भुवी के लिए आंकड़े इस लिए अच्छे रहे क्योंकि गेंद पहले की तरह दोनों तरफ अच्छे से स्विंग करा रहे थे। भुवनेश्वर को चोटिल मोहम्मद शमी की जगह एशिया कप में जगह दी गई है। फिलहाल, शमी फिट नहीं हुए हैं और ऐसे में भुवी आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप में भी खेल सकते हैं।

नेगी का शानदार पदार्पण
अपना पहला टी 20 अतंरराष्ट्रीय मैच में खेल रहे नेगी ने यूएई के खिलाफ अपने पहले ओवर में मोहम्मद उस्मान (9) का विकेट लेकर सभी का दिल जीत लिया। कुछ समय पहले आईपीएल नीलामी में 30 लाख की बेस प्राइस वाले नेगी को दिल्ली डेयरडेविल्स ने से 8.5 करोड़ की भारी-भरकम रकम में खरीदा था। जिसके बाद रातों-रात हीरो बने नेगी का सलेक्शन एशिया कप और टी 20 वर्ल्ड कप की टीम में हुआ। नेगी के इस प्रदर्शन को देखते हुए वर्ल्ड कप से पहले धोनी को एक अच्छा विकल्प मिल गया है।

रोहित-युवी की शानदार पारी
पाकिस्तान के खिलाफ फ्लॉप रहे रोहित शर्मा ने यूएई को जमकर धोया। रोहित शर्मा टीम इंडिया की ओर टॉप स्कोरर रहे। उन्होंने इस मैच में 28 गेंदों में 39 रनों की शानदार पारी खेली जिसकी बदौलत उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। रोहित ने यूएई के अनुभवहिन गेंदबाजों की धमकर धुनाई की। वे शुरू से कॉन्फिडेट नजर आए वही उनके जोड़ीदार धवन कुछ मौकों पर बीट होते दिखे। वहीं युवराज सिंह भी यूएई के खिलाफ अपनी पुरानी लय में नजर आए और ताबड़तोड़ बल्लेबाज करते हुए उन्होंने 14 गेंदों में 25 रनों की तेज तर्रार पारी खेलकर भारत को 59 गेंंद शेष रहते मैच जिताया।

नहीं दे पाए प्रतिस्पर्धा
यूएई पर बड़ी टीम के साथ खेलने का दवाब साफ दिखाया दिया। टीम इंडिया के गेंदबाजों के सामने नर्वस नजर आ रहे यूएई के बल्लेबाजों ने एक बाद एक गलती करते हुए टी 20 में दूसरा न्यूनतम स्कोर बनाया। यूएई के बल्लेबाज एक भी अच्छी साझेदारी नहीं सके और शैमान अनवर और रोहन मुस्तफा के अलावा कोई भी बल्लेबाज दहाई के आंकड़ें को नहीं छू सका। इससे भारत के सामने 82 रनों का मामूली सा लक्ष्य खड़ा कर पाए जो टीम इंडिया ने 1 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया।

गेंदबाजी में नहीं दिखा पैनापन
यूएई ने पिछले तीनों मैचों में अपनी गेंदबाजी से सभी को प्रभावित किया था, लेकिन भारत के खिलाफ उनकी एक नहीं चली। शुरुआती दो ओवर को छोड़ दिया जाए तो अगली 49 गेंदों में एक भी गेंदबाज अपना प्रभाव नहीं छोड़ सका। यूएई के कप्‍तान अमजद जावेद को यह जरूर महसूस हुआ होगा कि उन्होंने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का सही फैसला लिया, वरना भारतीय टीम के बल्लेबाज जिस लय में है वह विशाल स्कोर खड़ा करते।

Home / Uncategorized / टीम इंडिया के सामने बेबस नजर आई यूएई, ये रहे जीत के पांच कारण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो