scriptफुटबॉल के भगवान मैसी ने लिया संन्यास | Copa America : America loses in final after messi announces retirement | Patrika News

फुटबॉल के भगवान मैसी ने लिया संन्यास

Published: Jun 27, 2016 12:14:00 pm

कोपा कप में हार से दुखी महानतम फुटबॉलर लियोनेल मेसी ने अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा की

Lionel Messi

Lionel Messi

नई दिल्ली। फुटबॉल दुनिया के महानतम खिलाड़ी अर्जेटीना के लियोनल मैसी ने सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल से संन्यास की घोषणा कर दी। लियोनल मैसी रविवार को कोपा कप के फाइनल में चिली के खिलाफ पैनल्टी में गोल नहीं कर पाए थे, जिसके बाद अर्जेंटीना ने 23 साल बाद कोपा कप जीतने का मौका गंवा दिया। इस खिताबी हार से मैसी खासे परेशान थे।

फुटबॉल के जादूगर कहे जाने वाले लियोनल मैसी का जादू अब उनके फैंस मैदान में नहीं देख पाएंगे। मैसी अर्जेंटीना टीम के स्टार स्ट्राइकर रहे हैं। साथ ही स्पेनिश क्लब बार्सिलोना उनके टीम में रहते ही फुटबॉल फैंस की फेवरेट टीम बन गई थी। यूरोपियन फुटबॉल लीग में बालोन डे आॅर का खिताब पांच बार जीतने वाले मैसी दुनिया के अकेले खिलाड़ी रहे हैं, जबकि चार बार उन्होंने ये कारनामा लगातार दोहराया है और इसी के साथ यूरोपियन लीग में तीन बार यूरोपियन गोल्डन शूज जीतने वाले मैसी अकेले खिलाड़ी हैं।

बार्सिलोना क्लब के साथ उन्होंने आठ बार ला लीगा टाइटल और चार यूरो कप चैंपियनशिप, चार कोपाज डेल रे खिताब जीते हैं। ला लीगा में सबसे अधिक 50 गोल करने का रिकार्ड भी 1991 सीजन में मैसी के खाते में दर्ज है। एक सीजन में सबसे ज्यादा 73 गोल करने का रिकार्ड भी मैसी के नाम है। 

सेंट्रल अर्जेंटीना में जन्मे मैसी बचपन में हार्मोंन डेफीसेंसी से ग्रस्त थे। 13 साल की उम्र में वे स्पेन में बार्सिलोना क्लब ज्वाइन करने के लिए शिफ्ट हो गए, जिन्होंने उनका मेडिकल ट्रीटमेंट करने के लिए पैसे देने की हामी भर ली थी। बार्सिलोना क्लब की ओर से उन्होंने अक्टूबर 2004 में 17 साल की उम्र में डेब्यू किया। तीन सालों में उन्होंने अपना खेल काफी सुधार लिया और 2007 में वो बाल्लोन डी आॅर और फीफा प्लेयर आॅफ द इयर अवार्ड जीतने की दौड़ में फाइनल तक पहुंचे। उनके करियर का सबसे अच्छा दौर 2008-09 में आया, जब उन्होंने बार्सिलोना को चैंपियन बनाया।

22 साल की उम्र में मैसी ने बाल्लोन डी आॅर और फीफा वर्ल्ड प्लेयर आॅफ द इयर का अवार्ड रिकार्ड वोटिंग मार्जिन से जीता। 2011-12 सीजन उनके लिए बेहद खास रहा, जिसमें उन्होंने एक सीजन में सबसे अधिक गोल का ला लीगा और यूरोपियन रिकार्ड बनाए। बार्सिलोना के लिए मैसी आॅल टाइम टॉप गोल स्कोरर रहे हैं।

अर्जेटीना के लिए 112 मैचों में 55 गोल करके वो आॅल टाइम लीडिंग गोल स्कोरर रहे। उन्होंने अपने देश को छह बड़े टूर्नामेंट में नेतृत्व किया है। 2011 से अर्जेटीना की कप्तानी का जिम्मा संभालते हुए उन्होंने टीम को 2014 वर्ल्ड कप के फाइनल और 2015 कोपा कप अमेरिका के फाइनल में पहुंचाया। इन दोनों ही टूर्नामेंट में वो प्लेयर आॅफ द टूर्नामेंट रहे।

नाम— लियोनल एंड्रेस मैसी
जन्म— 24 जून 1987
जन्म— रोसारियो, अर्जेटीना
हाइट— 5 फीट 7 इंच
प्लेयिंग पोजीशन— फारवर्ड
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो