script

सात साल बाद कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल हो सकता है क्रिकेट

Published: Dec 01, 2015 02:22:00 pm

कॉमनवेल्थ गेम्स में 1998 में क्रिकेट को शामिल किया जा चुका है और इसमें भारत भी शामिल हुआ था और नौवें पायदान पर रहा था

Cricket

Cricket

दुबई। क्रिकेट को ओलंपिक और दुनिया के अन्य खेल टूर्नामेंटों में शामिल करने के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद्(आईसीसी) ने प्रयास तेज कर दिए है। कॉमनवेल्थ गेम्स के आयोजकों का कहना है कि क्रिकेट के टी20 फॉर्मेट को इन खेलों में शामिल किया जा सकता है। कॉमनवेल्थ गेम्स में 1998 में क्रिकेट को शामिल किया जा चुका है और इसमें भारत भी शामिल हुआ था।

माल्टा में 71 देशों के कॉमनवेल्थ सम्मेलन में मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेविड ग्रीवमबर्ग ने बताया कि, इस बारे में आईसीसी से हुई मुलाकात दिलचस्प रही है। सभी देशों के सदस्य क्रिकेट को इन खेलों में शामिल किए जाने को लेकर उत्साहित नजर आ रहे हैं। अगले कॉमनवेल्थ गेम्स 2018 में ऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में होने हैं। माना जा रहा है कि 2022 में दक्षिण अफ्रीका के डरबन में होने वाले 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स में क्रिकेट को जगह दी जा सकती है।

1988 में कुआलांलपुर में वनडे मैचों को कॉमनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया था। इसमें भारत ग्रुप बी में ऑस्ट्रेलिया, एंटीगुआ एंड बारबुडा व कनाडा के साथ था। 16 टीमों में भारत नौवें पायदान पर रहा था। उस समय दक्षिण अफ्रीका ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर गोल्ड मेडल जीता था।

ट्रेंडिंग वीडियो