scriptइन खिलाडियों ने दो टीमों की ओर से खेला Cricket World cup   | Cricketers Who represented two countries in World cup | Patrika News

इन खिलाडियों ने दो टीमों की ओर से खेला Cricket World cup  

Published: Mar 04, 2015 10:13:00 am

ऎसे भी खिलाड़ी हुए हैं जो विश्व कप टूर्नामेंट में दो टीमों की ओर से खेले हैं

हर युवा क्रिकेटर का सपना होता है कि वह विश्व कप में अपने देश का प्रतिनिधित्व करे, लेकिन कुछ ऎसे भी खिलाड़ी हुए हैं जो इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में दो टीमों की ओर से खेले हैं। मौजूदा विश्व कप में आयरलैंड के एड जॉयस और इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन ऎसे क्रिकेटर हैं जो पूर्व में अन्य टीमों की ओर से इस टूर्नामेंट में हिस्सा ले चुके हैं। इन दोनों के अलावा केपलर वेसल्स और एंडरसन कमिंस भी दो अलग-अलग टीमों से विश्व कप में खेल चुके हैं। नजर डालते हैं इन चारों खिलाडियों के विश्व कप के सफर पर…

एड जॉयस
एड जॉयस की कहानी तो बेहद दिलचस्प है। जॉयस के अलावा उनके दो भाई और दो बहनें भी आयरलैंड की क्रमश: पुरूष व महिला क्रिके ट टीम का हिस्सा रहे हैं। डबलिन में पैदा हुए और मिलिडसेक्स काउंटी टीम से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले जॉयस को 2007 विश्व कप में इंग्लैंड का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिला। हालांकि इससे पहले उन्होंने आयरिश टीम को टूर्नामेंट के लिए क्वालीफाई कराने में अहम भूमिका निभाई थी। जॉयस आधुनिक युग में पहले आयरिश क्रिकेटर थे जो इंग्लिश की ओर से खेले। मगर इंग्लैंड टीम के साथ उनका सफर खास नहीं रहा और उन्हें आयरलैंड लौटना पड़ा। आयरलैंड की ओर से जॉयस 2011 में खेलने के बाद अब 2015 विश्व कप में खेल रहे हैं।
विश्व कप में प्रदर्शन
इंग्लैंड के लिए (2007): मैच 5, रन 152, अर्द्धशतक 2, सर्वश्रेष्ठ 75
आयरलैंड के लिए (2011): मैच 6, रन 176, अर्द्धशतक 1, सर्वश्रेष्ठ 84
(2015): मैच 3, रन 121, अर्द्धशतक 1, सर्वश्रेष्ठ 84

इयोन मोर्गन
जॉयस के उलट इयोन मोर्गन 2007 विश्व कप में जहां आयरिश टीम का हिस्सा थे, वहीं 2011 में वह इंग्लैंड टीम से खेलने उतरे। मौजूदा विश्व कप में तो मोर्गन के हाथों में इंग्लिश टीम की कमान है। मोर्गन ने 2006 में आयरलैंड की ओर से ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। आयरलैंड की ओर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और मिडिलसेक्स काउंटी के लिए घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन को देखते ही उन्हें इंग्लैंड टीम के योग्य माना गया। मोर्गन विश्व के दूसरे ऎसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने दो देशों से खेलते हुए अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दो शतक जड़े हैं। उन्हें गत वर्ष एलिस्टर कुक की जगह इंग्लैंड की वनडे टीम का कप्तान नियुक्त किया गया था।
विश्व कप में प्रदर्शन
आयरलैंड (2007): मैच 9, रन 91, अर्द्धशतक -0, सर्वश्रेष्ठ 28
इंग्लैंड के लिए (2011): मैच 3, रन 120, अर्द्धशतक 2, सर्वश्रेष्ठ 63
(2015): मैच 4, रन 90, अर्द्धशतक -0, सर्वश्रेष्ठ 46


केपलर वेसल्स
केपलर वेसल्स दुनिया के पहले क्रिकेटर हैं, जिन्होंने अंतरराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट में दो देशों का प्रतिनिधित्व किया है। 1982 से 86 तक वेसल्स ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा रहे। उन्होंने 1986 में न्यूजीलैंड दौरे के बाद संन्यास ले लिया था। 1991 में दक्षिण अफ्रीका को आईसीसी की सदस्यता के बाद वेसल्स को टीम का कप्तान नियुक्त कर दिया गया। वेसल्स की कप्तानी में ही दक्षिण अफ्रीकी टीम 1992 विश्व कप खेलने उतरी थी।

एंडरसन कमिंस
बारबाडोस के मीडियम पेसर एंडरसन कमिंस ने 1992 विश्व कप में वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया था। लम्बे समय बाद 2007 विश्व कप में कमिंस कनाडा की ओर से खेलने उतरे। वह 15 साल के लम्बे अंतराल के बाद विश्व कप में खेलने वाले विश्व के पहले क्रिकेटर हैं। कनाडाई टीम से जब कमिंस खेले तो उनकी उम्र 40 के पार थी। हालांकि वह दूसरी पारी में उतने सफल नहीं रहे।

और भी क्रिकेटर…
इनके अलावा और भी क्रिकेटर हैं, जो दो देशों की ओर से खेल चुके हैं। इनमें ल्यूक रोंची, बॉयड रेंकिंन, ग्राएंट जोन्स, डोगी ब्राउन व क्लेटोन लाम्बर्ट शामिल हैं। रोंची ऑस्ट्रेलिया और अब न्यूजीलैंड की ओर से खेल रहे हैं, जबकि रेंकिंगन आयरलैंड और इंग्लैंड टीम का हिस्सा रह चुके हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो