scriptफीफा ने ब्लाटर, प्लाटिनी, वाल्के को निलंबित किया | FIFA suspends Blatter, Platini and Valcke | Patrika News

फीफा ने ब्लाटर, प्लाटिनी, वाल्के को निलंबित किया

Published: Oct 08, 2015 06:28:00 pm

फीफा ने कहा, तीनों व्यक्तियों पर लगाए गए प्रतिबंध को आगे भी बढ़ाया जा
सकता है, हालांकि यह अवधि 45 दिनों से अधिक नहीं हो सकती

Blatter Platini

Blatter Platini

ज्यूरिख। फुटबाल की विश्व नियामक संस्था फीफा ने गुरूवार को अध्यक्ष सेप ब्लाटर, महासचिव जेरोम वाल्के और यूरोपीयन फुटबाल बॉडी (यूईएफए) के अध्यक्ष माइकल प्लाटिनी को तीन-तीन महीने के लिए निलंबित कर दिया। फीफा ने एक वक्तव्य जारी कर कहा, हैंज जोएकिम एकर्ट की अध्यक्षता वाली फीफा की एथिक्स कमिटी ने फीफा अध्यक्ष ब्लाटर, यूईएफए अध्यक्ष प्लाटिनी और फीफा के महासचिव वाल्के को 90 दिनों के लिए निलंबित कर दिया है।

फीफा ने कहा, तीनों व्यक्तियों पर लगाए गए प्रतिबंध को आगे भी बढ़ाया जा सकता है, हालांकि यह अवधि 45 दिनों से अधिक नहीं हो सकती। फीफा के पूर्व उपाध्यक्ष चुंग मोंग जून को भी छह साल के लिए प्रतिबंधित किया गया है। उन पर एक लाख स्विस फ्रैंक का जुर्माना भी लगाया गया है।

दक्षिण कोरिया के फुटबाल अधिकारी मोंग जून के खिलाफ फीफा विश्व कप 2018-2022 की मेजबानी के लिए दावेदारी प्रक्रिया की जांच में पाए गए तथ्यों के आधार पर इसी वर्ष जनवरी में सुनवाई शुरू की गई थी।

फीफा ने अपने वक्तव्य में आगे कहा है, प्रतिबंध की अवधि में चारों अधिकारी राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर फुटबाल से जुड़ी किसी भी गतिविधि में हिस्सा नहीं ले सकते। सभी पर प्रतिबंध तत्काल प्रभाव से लागू होता है।

चारों अधिकारियों के खिलाफ वित्तीय भ्रष्टाचार के आरोप में कोर्नेल बोर्बेली की अध्यक्षता वाली फीफा की एथिक्स कमिटी जांच कर रही थी। प्रतिबंधित किए गए चारों अधिकारियों ने किसी भी तरह गड़बड़ी में संलिप्त होने से इनकार किया है।

फीफा ने बताया कि ब्लाटर के खिलाफ रॉबर्ट टोरेस ने जांच की, जबकि वाल्के की जांच वानेसा एलार्ड ने की। फीफा ने गोपनीयता का हवाला देते हुए कहा है कि इस मामले पर वह अभी और कुछ नहीं बताएगी जब तक कि अंतिम निर्णय नहीं आ जाता।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो