scriptगौतम गंभीर: भारतीय क्रिकेट के एंग्री यंगमैन | Gautam Gambhir: Indian Cricket`s angry young man | Patrika News
Uncategorized

गौतम गंभीर: भारतीय क्रिकेट के एंग्री यंगमैन

भारतीय क्रिकेट के सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। गंभीर क्रिकेट की दुनिया में अपनी जानदार बल्लेबाजी के साथ ही गुस्सैल खिलाड़ी के रूप में भी जाने जाते हैं। वे कई बार मैदान पर खिलाडियों से भिड़ चुके हैं। बताया जाता है […]

Oct 13, 2015 / 02:55 pm

शक्ति सिंह

gambhir with wife

gambhir with wife

भारतीय क्रिकेट के सफल सलामी बल्लेबाजों में से एक गौतम गंभीर टीम इंडिया में जगह बनाने के लिए प्रयास कर रहे हैं। गंभीर क्रिकेट की दुनिया में अपनी जानदार बल्लेबाजी के साथ ही गुस्सैल खिलाड़ी के रूप में भी जाने जाते हैं। वे कई बार मैदान पर खिलाडियों से भिड़ चुके हैं। बताया जाता है कि कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी से अनबन के चलते उन्हें टीम से बाहर किया गया हालांकि उनकी फॉर्म भी उनसे रूठी हुई है।



14 अक्टूबर 1981 को जन्मे गौतम गंभीर ने 2003 में टीम इंडिया में डेब्यू किया। लेकिन प्रदर्शन में अनिरंतरता के चलते वे अंदर-बाहर होते रहे। लेकिन साल 2007 में पहले टी-20 वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन ने गंभीर को टीम इंडिया में उनकी जगह पक्की कर दी। भारत इस प्रतियोगिता का पहला विजेता बना था।

टी-20 वर्ल्ड कप जीत के हीरो हैं गंभीर
टी-20 वर्ल्ड कप में गंभीर ने 37.83 की औसत से भारत की ओर से सर्वाधिक 227 रन बनाए। इस प्रतियोगिता में उन्होंने तीन अर्धशतक भी जमाए जिसमेें फाइनल में पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई 75 रन की पारी भी शामिल है। इसके बाद गंभीर टेस्ट टीम में भी चुने गए। गंभीर ने 147 वनडे में 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए, इसमें 11 शतक और 34 अर्धशतक शामिल है। वहीं 54 टेस्ट में 44.18 की औसत से 4021 रन बनाए। इसमें नौ शतक और 21 अर्धशतक शामिल है।



गुस्से पर नहीं रख पाते काबू
गौतम गंभीर यूं तो मैदान पर काफी शंात दिखाई देते हैं लेकिन वे कई बार विरोधी खिलाडियों के साथ ही साथी खिलाडियों से भी उलझ चुके हैं। इसकी शुरूआत होती है 2008 में गौतम गंभीर ने ऑस्ट्रेलिया के शेन वॉटसन को कोहनी मार दी जिसके चलते उन पर एक मैच का प्रतिबंध लगा। इसके अलावा गंभीर कई बार पाकिस्तानी खिलाडियों से भी बहस कर चुके हैं। इनमें शाहिद अफरीदी और मोहम्मद आसिफ शामिल है। पिछले साल आईपीएल के दौरान गंभीर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की ओर से खेलने वाले साथी खिलाड़ी विराट कोहली से भिड़ गए।



धोनी से भी रही है तनातनी
गौतम गंभीर की भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान एमएस धोनी से भी तनातनी रही है। गंभीर ने धोनी की मैच को अंतिम ओवरों तक ले जाने की रणनीति की भी आलोचना की है। वहीं 2012 में इंग्लैण्ड के खिलाफ घरेलू श्रंखला में खबरें आई थी कि धोनी ने गंभीर के व्यवहार को लेकर बीसीसीआई से शिकायत की थी। मीडिया रिपोर्टस के अनुसार गंभीर ने सहवाग के साथ मिलकर धोनी का विरोध किया था। इसके अलावा दिल्ली के कप्तान रहते हुए गंभीर दिल्ली एवं जिला क्रिकेट एसोसिएशन के पिच क्यूरेटर से भी उलझ गए और क्यूरेटर ने गंभीर पर गालियां देने का आरोप लगाया। दिल्ली टीम के कोच की नियुक्ति को लेकर गंभीर डीडीसीए से भी रार कर चुके हैं। 

Home / Uncategorized / गौतम गंभीर: भारतीय क्रिकेट के एंग्री यंगमैन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो