scriptभारत की शानदार जीत, पहले वनडे में इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया | Patrika News

भारत की शानदार जीत, पहले वनडे में इंग्लैंड को 3 विकेट से हराया

Published: Jan 16, 2017 12:16:00 am

Submitted by:

भारत के खिलाफ पहले एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड बड़े स्कोर की ओर है। पुणे में अभी तक इग्लैंड ने एक भी मैच नहीं गंवाया है। 

LIVE score india vs england in pine first odi

LIVE score india vs england in pine first odi

पुणे. भारत ने पहले एकदिवसीय मैच में कप्तान विराट कोहली (122 रन, 105 गेंद, 8 चौका और 5 छक्का), केदार जाधव (120 रन, 76 गेंद, 8 चौका और पांच छक्का) और पांड्या के (नॉट आउट 40 रन, 37 गेंद, 3 चौका एक छक्का) की पारियों की मदद से 11 गेंद शेष रहते ही 351 रनों का लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत को तीन विकेट से जीत मिली। पुणे में पहली बार इग्लैंड बड़ा रन बनाने के बावजूद हार गया। 

जाधव-विराट ने की 200 रन की साझेदारी 

एक पर एक शुरुआती चार बड़े विकेट गिरने के बाद एक समय ऐसा भी लगा कि इग्लैंड को एकतरफा जीत मिल जाएगी। लेकिन वन डाउन पर खेलने आए विराट ने केदार जाधव के साथ भारत को जीत की दहलीज तक पहुंचा दिया। दोनों बल्लेबाजों ने पांचवें विकेट के लिए 200 रन की साझेदारी की। इन दोनों के आउट होने के बाद पांड्या ने जिम्मेदारी दिखाई, लक्ष्य हासिल करने में कोई गलती नहीं की। इससे पहले भारतीय टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। मैच के चौथे ओवर में शिखर धवन (1 रन, 10 गेंद) के रूप में विली ने बारात को तगड़ा झटका दिया। इसके बाद दूसरे ओपनर लोकेश राहुल ( 8 रन, 18 गेंद, एक चौका), युवराज सिंह (15 रन, 12 गेंद, 2 चौका, एक छक्का), धौनी, (6 रन 6 गेंद, एक चौका) 100 रन के अंदर आउट होने वाले शुरुआती चार बल्लेबाज थे। सातवें नंबर पर आए रविंद्र जडेजा (13 रन, 15 गेंद, 2 चौका) कुछ ख़ास नहीं कर पाए। आश्विन (15 रन, 10 गेंद, 1 छक्का) पांड्या के साथ नॉट आउट रहे। केदार जाधव को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच अवॉर्ड दिया गया। 

जाधव ने 29 गेंदों में बनाई फिफ्टी 

केदार जाधव ने अपनी पारी के दौरान महज 29 गेंदों में फिफ्टी बनाई। शुरुआत में एक छोर पर विराट कोहली संभल कर खेल रहे थे। दूसरे छोर से जाधव इंग्लिश गेंदबाजों की अच्छी खबर ले रहे थे। बाद में कोहली ने भी लंबे शॉट्स लगाए। कोहली के वनडे में 27 शतक भी पूरे हो गए हैं।

बॉल सबसे किफायती, तीन विकेट भी लिए 

इग्लैंड की ओर से बॉल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 67 रन देकर तीन विकेट मिले। जबकि विली और स्टोक्स ने भी दो-दो विकेट निकाले। राशिद की गेंदबाजी काफी महंगी पडी। उन्होंने महज पांच ओवर्स में 50 रन लुटा दिए। 

इग्लैंड ने भारत के खिलाफ बनाया सर्वोच्च रन 

इससे पहले भारतीय गेंदबाज अंग्रेजों को काबू रखने में नाकामयाब साबित हुए। मैच के आख़िरी ओवर्स में मोईन अली और बेन स्टोक्स ने जमकर भारतीय गेंदबाजों की खबर ली। इंग्लैंड का आख़िरी विकेट जो बटलर (78) के रूप में गिरा था। निचले क्रम में बेन ने मात्र 40 गेंदों में 62 रनों की आतिशी पारी खेली। उन्होंने पांच छक्के लगाए। जबकि मोईन ने 17 गेंदों का सामना कर 28 रन बनाए। इग्लैंड ने सात विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए। यह इग्लैंड का भारत में सबसे बड़ा स्कोर है। 

सबसे महंगे साबित हुए उमेश यादव 

भारत की ओर से उमेश यादव सबसे महंगे गेदबाज साबित हुए। उन्होंने 7 ओवार की गेदबाजी में 63 रन देकर सिर्फ एक विकेट हासिल किया। भारत के लिए बुमराह और पांड्या ने दो-दो विकेट हासिल किए। एक सफलता जडेजा को भी मिली।इग्लैंड का एक बल्लेबाज रनआउट हुआ।

कोहली ने जीता था टॉस 

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया। भारत के लिए पहली सफलता 6.2 ओवर में 39 रन के एलेक्स हेल्स (9) के रूप में मिली। वे रन आउट हुए। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए जेसन रॉय और जो रूट ने मिलकर 69 रनों की साझेदारी की। इग्न्लिश टीम का दूसरा विकेट 18.3 ओवर में रवींद्र जडेजा ने गिराया। उन्होंने जेसन रॉय (73) को धोनी के स्टंपिंग करा दिया। तीसरा विकेट कप्तान इयान मोर्गन के रूप में गिरा, मॉर्गन ने 28 रन बनाए। 26.6 ओवर में हार्दिक पांड्या को एक और सफलता मिली। DRS के जरिए आउट का फैसला दिया गया।

शतक से पहले ही रूट को बुमराह ने बनाया शिकार 

जोस बटलर (31) के रूप में चौथा विकेट 38वें ओवर में गिरा। यह विकेट भी हार्दिक पांड्या को मिला। बुमराह ने शतक की ओर बढ़ रहे जो रूट का विकेट निकालकर टीम के लिए पांचवी सफलता हासिल की। रूट ने 95 गेंद पर 78 रनों की पारी खेली।

पहले पुणे में कभी नहीं हारी थी इंग्लैंड

इग्लैंड में पुणे ने दो मैच खेले हैं। उसे दोनों में जीत मिली है। यहां 1984 में भारत के खिलाफ पहला मैच 4 विकेट से जीता जबकि 1987 में श्रीलंका के खिलाफ दूसरा मैच 8 विकेट से जीता था। हालांकि रविवार को भारत ने इस मिथ को तोड़ दिया।

इस तरह हैं दोनों टीमें 

भारत – शिखर धवन, लोकेश राहुल, विराट कोहली (कप्तान), एमएस धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, आर अश्विन, जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव
इंग्लैंड – एलेक्स हेल्स, जेसन रॉय, जो रूट, इयान मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर, बेन स्टोक्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल राशिद, डेविड विली, जेक बॉल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो