scriptवर्ल्ड चैंपियन नीरज जा सकते हैं रियो | Neeraj will be get wildcard entry for RIO Olympics | Patrika News

वर्ल्ड चैंपियन नीरज जा सकते हैं रियो

Published: Jul 25, 2016 12:49:00 pm

एएफआई ने नीरज के ओलंपिक स्टैंडर्ड से भी उच्च स्तर के प्रदर्शन को देखते हुए उनके लिए आईओसी से वाइल्ड कार्ड एंट्री मांगने का निर्णय लिया है

Neeraj Chopra

Neeraj Chopra

कुलदीप पंवार

नई दिल्ली। देश को पहला वर्ल्ड चैंपियनशिप स्वर्ण पदक दिलाने के सिर्फ एक दिन बाद 18 साल के जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा की वह इच्छा पूरी हो सकती है, जिसके लिए उन्हें अगले चार साल तक का इंतजार करना पड़ता। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएफआई) ने नीरज के ओलंपिक स्टैंडर्ड से भी उच्च स्तर के प्रदर्शन को देखते हुए उनके लिए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (आईओसी) से वाइल्ड कार्ड एंट्री मांगने का निर्णय लिया है।


कुछ इंच से चूक गए थे रियो का टिकट
पोलैंड में अंडर-20 वर्ल्ड चैंपियनशिप में 86.48 मीटर की थ्रो के साथ स्वर्ण पदक कब्जाने वाले हरियाणा के पानीपत जिले के खांडरा गांव निवासी नीरज कुछ ही माह पहले रियो ओलंपिक का टिकट मात्र कुछ इंच के अंतर से चूक गए थे। नीरज ने 10 फरवरी को गुवाहाटी में 82.23 मीटर की थ्रो करते हुए रियो के लिए अपना दावा पुख्ता किया था, लेकिन वह इंटरनेशनल एथलेटिक्स फेडरेशन (आईएएएफ) की तरफ से तय किए गए 83 मीटर के मानक से कुछ मीटर दूर थे। उस समय यह लगभग तय माना जा रहा था कि नीरज यह कुछ इंच का फासला जल्द ही तय कर लेंगे, लेकिन अप्रैल में बैक इंजरी का शिकार हो गए नीरज अपने ही प्रदर्शन से पीछे रह गए। हालांकि एएफआई ने उन्हें विदेशी कोच गैरी काल्वर्ट के साथ क्वालिफाई करने के लिए लंबे यूरोप टूर का मौका भी दिया, लेकिन फिटनेस ने उनके ओलंपिक जाने के सपने पर पानी फेर दिया।



रियो गए तो भारी पड़ेंगे सब पर
एएफआई अध्यक्ष आदिल सुमारीवाला पोलैंड में नीरज के अविस्मरणीय प्रदर्शन से प्रभावित होकर उन्हें वाइल्ड कार्ड के जरिए रियो भेजने की जुगत में लग गए हैं। उन्होंने कहा कि वह आईओसी को पत्र लिखकर नीरज के लिए एंट्री मांगेगे। बता दें कि अपने स्वर्ण विजेता प्रदर्शन के दौरान नीरज ने लंदन ओलंपिक के स्वर्ण विजेता थ्रोअर केशोर्न वॉल्कॉट को भी पछाड़ दिया है। नीरज ने त्रिनिदाद एंड टोबैगो के वॉल्कॉट के 2016 के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 86.35 मीटर से भी ज्यादा अच्छा प्रदर्शन किया है। वॉल्कॉट ने 2012 के लंदन ओलंपिक में 84.58 मीटर के प्रदर्शन से स्वर्ण पदक जीता था। नीरज का प्रदर्शन इस साल वर्ल्ड एथलीटों के टॉप-8 प्रदर्शनों में शुमार है। ऐसे में यदि वह रियो जाते हैं तो सभी पर भारी पड़ते दिखाई देंगे।


कठिन है वाइल्ड कार्ड मिलना
भले ही एएफआई अध्यक्ष नीरज को रियो भेजने की कोशिश करेंगे, लेकिन खुद एएफआई सूत्रों का ही कहना है कि आईओसी की तरफ से इजाजत मिलने के चांस बेहद कम हैं। इसके पीछे आयोजन शुरू होने में सिर्फ 9 दिन शेष रह जाना है। सूत्रों का कहना है कि वाइल्ड कार्ड एंट्री से नीरज को प्रवेश देने पर आईओसी को अपने शेड्यूल में फिर से बदलाव करते हुए उन्हें जगह देनी होगी, जो एक कठिन कवायद साबित हो जाएगी। इस कारण अब आईओसी नीरज को एंट्री नहीं देगी।

2020 ओलंपिक में जीतूंगा पदक
मैं इस साल ओलंपिक क्वालिफायर में चूक गया और निश्चित तौर पर यह बात मेरे लिए यहां (पोलैंड में) प्रेरणा साबित हुई। मैं घर और कुछ नहीं सिर्फ सोने के साथ लौटना चाहता था। मुझे यकीन है कि मैं देश के लिए 2020 के टोक्यो ओलंपिक में जरूर पदक जीतूंगा।
नीरज चोपड़ा, पोलैंड में जीत के बाद कहा

तीन ही पदक थे वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत के
2002 की वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में सीमा अंतिल ने डिस्कस थ्रो का कांस्य जीता
2003 की सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में अंजू बॉबी जॉर्ज ने लांग जंप का कांस्य जीता
2014 की वर्ल्ड जूनियर चैंपियनशिप में नवजीत कौर ढिल्लन ने डिस्कस थ्रो में कांस्य जीता
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो