script

पहले ही मैच में शतक बना बावुमा ने रचा इतिहास, दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को हराया

Published: Sep 26, 2016 02:40:00 pm

Submitted by:

Abhishek Tiwari

बावुमा कोलिन इंग्राम के बाद अपने पदापर्ण वनडे मैच में शतक जड़ने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी और ओवरऑल 12वें बल्लेबाज बन गए हैं

Temba Bawuma

Temba Bawuma

बेनोन। सलामी बल्लेबाज तेम्बा बावुमा के शतक और जेपी डुमिनी की ऑलराउंड प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड को रविवार को यहां एकमात्र एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में 206 रन से हराकर करारी शिकस्त दी। दक्षिण अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर पांच विकेट पर 354 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया और फिर आयरलैंड को 30.5 ओवर में 148 रन पर ढेर कर दिया। डुमिनी ने 16 रन देकर चार जबकि एरोन फैंगिसो और वायने पर्नेल ने दो-दो विकेट हासिल किए।

नियमित कप्तान एबी डिविलियर्स की अनुपस्थिति में अंतिम एकादश में जगह बनाने वाले बावुमा ने मौके का पूरा फायदा उठाया तथा अपने पदार्पण मैच में ही 113 रन की जोरदार पारी खेली। उन्होंने क्विंटन डिकॉक (82) के साथ पहले विकेट के लिए 159 रन जोड़कर पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले दक्षिण अफ्रीका को शानदार शुरुआत दिलायी।

वह कोलिन इंग्राम के बाद अपने पदापर्ण वनडे मैच में शतक जड़ने वाले दूसरे दक्षिण अफ्रीकी और ओवरऑल 12वें बल्लेबाज बन गए हैं।

बाद में जेपी डुमिनी (नाबाद 52) और फरहान बेहारडीन (50) ने भी अर्धशतक जमाए जिससे दक्षिण अफ्रीका ने आयरलैंड के सामने मुश्किल लक्ष्य रखा। आयरलैंड की तरफ से क्रेग यंग ने 83 रन देकर तीन जबकि केविन ओ ब्रायन ने 66 रन देकर दो विकेट लिए। दक्षिण अफ्रीकी पारी का आकर्षण मैन ऑफ द मैच बावुमा का शतक रहा। उन्होंने अपनी पारी में 123 गेंदों का सामना किया तथा 13 चौके और एक छक्का लगाया। डिकाक ने शुरू में तेजी से रन बटोरे। उन्होंने 66 गेंदें खेली तथा आठ चौके और दो छक्के जड़े। आयरलैंड ने शुरू से नियमित अंतराल में विकेट गंवाए। उसकी तरफ से केविन ओ ब्रायन ने सर्वाधिक 41 जबकि पाल स्टर्लिंग ने 40 रन बनाए।

ट्रेंडिंग वीडियो