script

कोलंबो वनडे: श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 82 रनों से हराया

Published: Aug 25, 2016 03:57:00 pm

बुधवार को  दूसरे अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 82 रनों से मात दे दी और पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली

Amila Aponso

Amila Aponso

कोलंबो। आर. प्रेमदासा स्टेडियम में हुए दूसरे अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय मैच में बुधवार को श्रीलंका ने आस्ट्रेलिया को 82 रनों से मात दे दी और पांच मैचों की श्रृंखला में 1-1 से बराबरी कर ली। आस्ट्रेलियाई टीम श्रीलंका से मिले 289 रनों के लक्ष्य के जवाब में 47.2 ओवरों में 206 रन बनाकर ढेर हो गई और श्रीलंका को जीत दिलाने में करियर का दूसरा एकदिवसीय मैच खेल रहे अमिला अपोंसो और थिसारा परेरा की भूमिका अहम रही।

अपोंसो ने चार विकेट हासिल किए, जबकि परेरा ने तीन अहम विकेट चटकाए। श्रीलंका के कप्तान एंजेलो मैथ्यूज को उनके हरफनमौला प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच चुना गया। मैथ्यूज ने एक समय संकट में घिर चुकी श्रीलंकाई पारी को 57 रनों की पारी से उबारा और गेंदबाजी करते हुए दो विकेट भी हासिल किए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी आस्ट्रेलियाई पारी की शुरुआत खराब रही। थिसारा परेरा ने अपने शुरुआती दो ओवरों में आस्ट्रेलिया के दोनों सलामी बल्लेबाजों डेविड वार्नर (1) और एरॉन फिंच (4) को चलता कर दिया। कप्तान स्टीवन स्मिथ (30) भी खास योगदान नहीं दे सके।

जॉर्ज बैले (27) और मैथ्यू वेड (76) ने जरूर 61 रनों की साझेदारी कर आस्ट्रेलियाई पारी को संवारने की कोशिश की, लेकिन इस प्रयास में वे रन रेट तेज नहीं रख पाए। वेड आस्ट्रेलिया के सर्वोच्च स्कोरर रहे। वेड ने ट्रेविस हेड (31) के साथ छठे विकेट के लिए 64 रनों की एक और अहम साझेदारी निभाई। लेकिन वे टीम की हार को बचा नहीं सके। थिसारा परेरा ने 182 के कुल योग पर वेड का अहम विकेट चटकाकर आस्ट्रेलिया की रही सही उम्मीद पर भी पानी फेर दिया। वेड के आउट होने के बाद आस्ट्रेलिया ने अगले 7.2 ओवरों में 24 रन जोडऩे में अपने शेष चार विकेट गंवा दिए।

इससे पहले, टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरी श्रीलंकाई टीम ने कुशल मेंडिस (69), कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (57) और कुशल परेरा (54) की अर्धशतकीय पारियों के बल पर 288 रनों का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया, हालांकि श्रीलंकाई टीम भी पूरे 50 ओवर नहीं खेल सकी और सात गेंद पहले ही धराशायी हो गई। आस्ट्रेलिया को मिशेल स्टार्क और नेथन लॉयन ने शानदार शुरुआत दिलाई और 12 के कुल योग पर श्रीलंका के दोनों सलामी बल्लेबाजों दानुष्का गुणातिलका (2) और तिलकरत्ने दिलशान (10) को चलता कर दिया।

हालांकि इसके बाद कुशल मेंडिस ने दिनेश चांडिमल (48) के साथ टीम को जबरदस्त वापसी दिलाई और अगले 21 ओवरों में 5.95 के औसत से 125 रन जोड़ डाले। चांडिमल अपना अर्धशतक पूरा नहीं कर सके और एडम जाम्पा की गेंद पर पगबाधा हो पवेलियन लौटे। टीम के स्कोर में अभी नौ रन ही जुड़े थे कि कुशल मेंडिस भी जाम्पा का दूसरा शिकार हो पवेलियन लौट गए। कुशल मेंडिस ने 69 गेंदों में नौ चौके लगाए, जबकि चांडिमल ने 67 गेंदों की अपनी पारी में दो चौके और एक छक्का जड़ा।

श्रीलंका को जल्द ही धनंजय डी सिल्वा (7) का विकेट भी गंवाना पड़ा। इसके बाद लेकिन कप्तान मैथ्यूज ने कुशल परेरा के साथ छठे विकेट के लिए 103 रनों की एक और बेहतरीन साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया। हालांकि श्रीलंकाई टीम ने आखिरी की 18 गेंदों पर 27 रन जोडऩे में पांच विकेट गंवा दिए। आस्ट्रेलिया के लिए स्टार्क, जेम्स फॉकनर और जाम्पा ने तीन-तीन विकेट चटकाए।

ट्रेंडिंग वीडियो