scriptविराट ने खोया गोल्डन टच, धोनी की कप्तानी में नहीं बन रहे रन | Virat Kohli's poor form under MS Dhoni in 2015 | Patrika News

विराट ने खोया गोल्डन टच, धोनी की कप्तानी में नहीं बन रहे रन

Published: Oct 13, 2015 09:00:00 am

विराट 2015 में 16 मैचों में 29.92 के बेहद खराब औसत से केवल 389 रन बना पाए हैं जिसमें एक शतक शामिल है

dhoni and kohli

dhoni and kohli

नई दिल्ली। भारत के सबसे सफल कप्तान और मैच फिनिशर के रूप में लोकप्रिय महेन्द्र सिंह धोनी (माही) का सितारा अब डूबता हुआ दिख रहा है। धोनी के नेतृत्व में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू ट्वंटी-20 सीरीज और फिर वनडे सीरिज का पहला मैच नजदीकी अंतर से गंवाने के बाद अब उनके खिलाफ आवाजें बुलंद होने लगी हैं। हालांकि टीम इंडिया के लिए केवल यही एक समस्या नहीं है। वर्तमान में टीम के नंबर एक बल्लेबाज विराट कोहली का भी ऎसा ही हाल है। उनके खराब प्रदर्शन पर प्रशंसक सवाल उठा रहे हैं और कह रहे हैं कि वे जानबूझकर धोनी की कप्तानी में खराब खेल रहे हैं।

विराट खो चुके हैं “गोल्डन टच”
बल्लेबाज विराट कोहली भी वनडे क्रिकेट में बेहद खराब फॉर्म से जूझ रहे हैं। उन्होंने इस साल अब तक अपने वनडे करियर का सबसे खराब प्रदर्शन किया है। वर्ष 2008 में वनडे करियर शुरू करने वाले विराट उसके बाद से लगातार सफलता की सीढियां चढ़ते रहे और उनके खाते में अब 162 मैचों में 50.35 के औसत से 6597 रन हैं जिसमें 22 शतक और 33 अर्द्धशतक शामिल हैं। लेकिन इस साल आश्चर्यजनक रूप से वनडे मैचों में विराट का बल्ला रूठा रहा। विराट 2015 में 16 मैचों में 29.92 के बेहद खराब औसत से केवल 389 रन बना पाए हैं जिसमें एक शतक शामिल है। यह शतक उन्होंने विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ भारत के पहले मुकाबले में एडिलेड में लगाया था। उससे पहले के 4 मैचों व बाद के 12 मैचों में विराट के बल्ले से एक भी अर्द्धशतक नहीं निकला है।

धोनी की कप्तानी नहीं आ रही रास
श्रीलंका में तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में विराट पूर्ण कप्तान के रूप में उतरे और इस दौरान उन्होंने 14, 103, 3, 78, 10 ,18 और 21 रन बनाए। यानि वनडे के मुकाबले विराट का टेस्ट मैचों में कहीं ज्यादा बेहतर प्रदर्शन रहा। दबे शब्दों में यह भी कहा जा रहा है कि उपकप्तान विराट को अब धोनी की कप्तानी रास नहीं आ रही है और वे सीमित प्रारूप में जानबूझकर अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। उनके बीच अंतिम एकादश के चयन को लेकर अनबन की खबरें भी आई हैं।

कोहली से बेहतर खेले हैं धोनी
इस साल अगर टीम इंडिया के दोनों स्टार खिलाडियों के प्रदर्शन पर नजर डाले तो सामने आएगा कि धोनी बेहतर रहे हैं। दोनों खिलाडियों ने इस साल अब तक 16 वनडे खेले हैं। इनमें धोनी ने 41.72 की औसत से 459 रन बनाए हैं। वहीं कोहली 29.92 की औसत से केवल 389 रन बना पाए हैं। कोहली इस साल भारत को अपने दम पर केवल एक मैच जीता पाए हैं और ऎसा वर्ल्ड कप 2015 में पाकिस्तान के खिलाफ हुआ था। वहीं धोनी ने वर्ल्ड कप के दौरान दो फंसे हुए मैचों को भारत की झोली में डाला था। धोनी ने वेस्ट इंडीज और जिम्बाब्वे के खिलाफ टीम को जीत दिलाई थी जिसके चलते ही भारत सेमीफाइनल तक पहुंचा था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो