scriptविश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी को अलविदा कहेंगे अनूप | Will announce international retirement after World Cup: Anup Kumar | Patrika News
अन्य खेल

विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी को अलविदा कहेंगे अनूप

अनूप की देखरेख में भारतीय टीम विश्व कप के मौजूदा संस्करण के सेमीफाइनल में अपना स्थान लगभग पक्का कर चुकी है

Oct 16, 2016 / 08:57 pm

कमल राजपूत

Anup kumar

Anup kumar

अहमदाबाद। भारतीय कबड्डी टीम के कप्तान अनूप कुमार ने रविवार को कहा कि वे द एरेना बाय ट्रांसस्टेडिया में जारी कबड्डी विश्व कप-2016 के बाद अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबद्धताओं से मुक्त होना चाहेंगे। अनूप ने कहा कि वह हालांकि स्टार स्पोर्ट्स प्रो कबड्डी लीग में खेलते रहेंगे। अनूप की देखरेख में भारतीय टीम विश्व कप के मौजूदा संस्करण के सेमीफाइनल में अपना स्थान लगभग पक्का कर चुकी है। प्रो कबड्डी लीग के चौथे सीजन में अनूप यू मुम्बा टीम के कप्तान थे लेकिन उनकी टीम सेमीफाइनल तक नहीं पहुंच सकी थी। अनूप भारत के सबसे अनुभवी और हरफनमौला कबड्डी खिलाड़ी हैं।

अनूप के नेतृत्व में भारतीय टीम 2010 तथा 2014 एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीत चुकी है। साल 2012 में भारत ने सरकार ने अनूप को उनकी उपलब्धियों के लिए अर्जुन पुरस्कार से नवाजा। प्रो कबड्डी लीग के पहले सीजन में मोस्ट वैल्यूएबल खिलाड़ी रह चुके अनूप ने यहां संवाददाताओं से कहा, मेरे लिए अब राष्ट्रीय प्रतिबद्धता से मुक्त होने का समय आ गया है। अब मैं खुद को पूरी तरह पेशेवर कबड्डी में झोंकना चाहता हूं। राष्ट्रीय टीम में नए खिलाडय़िों को मौका मिले, इसलिए मैं इस विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी से मुक्त होना चाहता हूं।

हरियाणा के गुडग़ांव निवासी अनूप हरियाणा पुलिस में कार्यरत हैं। वह कहते हैं कि अपने देश के लिए कबड्डी विश्व कप जीतना उनका सबसे बड़ा सपना है और उनकी टीम इस सपने को साकार करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। बकौल अनूप, विश्व कप जीतना मेरा सपना है। मेरी टीम इस दिशा में सु²ढ़ता से बढ़ रही है। उम्मीद है कि मेरा और मेरी टीम का यह सपना सच होगा। हमारे देश में बड़ी संख्या में प्रतिभावान कबड्डी खिलाड़ी हैं और अब उनके सामने देश को कबड्डी का सिरमौर बनाए रखने की चुनौती है।

राष्ट्रीय टीम के लिए सबसे पहले 2006 के दक्षिण एशियाई खेलों में खेलने वाले अनूप ने कहा कि प्रो कबड्डी लीग ने उन्हें तथा उनके जैसे तमाम कबड्डी खिलाडय़िों को काफी मान-सम्मान और पैसा दिया है और वह इस लीग में कुछ और साल खेलते रहना चाहते हैं।

Hindi News/ Sports / Other Sports / विश्व कप के बाद अंतर्राष्ट्रीय कबड्डी को अलविदा कहेंगे अनूप

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो