scriptसचिन और कोहली भी नहीं कर पाए, हरमनप्रीत ने जो कर दिखाया | Women's world cup 2017: Harmanpreet Kaur record milestone | Patrika News

सचिन और कोहली भी नहीं कर पाए, हरमनप्रीत ने जो कर दिखाया

Published: Jul 21, 2017 12:31:00 pm

Submitted by:

ललित fulara

नई दिल्ली। आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में हरमनप्रीत ने सिर्फ रनों का पहाड़ ही नहीं खड़ा किया, बल्कि कई ऐसे इतिहास रच दिए जिसे लंबे अरसे याद किया जाएगा। हरमन ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शतकीय पारी के बदौलत 171 रन बनाए। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सामने […]

Harmanpreet Kaur's Record

Harmanpreet Kaur’s Record

नई दिल्ली। आईसीसी महिला विश्व कप के दूसरे सेमीफाइनल में हरमनप्रीत ने सिर्फ रनों का पहाड़ ही नहीं खड़ा किया, बल्कि कई ऐसे इतिहास रच दिए जिसे लंबे अरसे याद किया जाएगा। हरमन ने अपने वनडे करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शतकीय पारी के बदौलत 171 रन बनाए। इसके साथ ही ऑस्ट्रेलिया के सामने 281 रनों का स्कोर खड़ा कर दिया। अपनी एतिहासिक पारी से हरमन ने न सिर्फ महिलाओं के लिए बल्कि पुरुष खिलाड़ियों के रिकॉर्ड्स को भी चुनौती दी है।

एक नजर डालते हैं हरमनप्रीत कौर के रिकॉर्ड तोड़ रिकॉर्ड पर

– हरमनप्रीत ने विश्व कप में 150+ रन बनाने वाली भारत की पहली खिलाड़ी हैं, भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम में भी आजतक इस मुकाम पर कोई नहीं पहुंचा है।

– टीम इंडिया के दिग्गजों में शुमार कपिलदेव, सचिन और विराट कोहली भी इस स्कोर तक विश्व कप में नहीं पहुंच पाए हैं। कौर के अलावा दुनिया के सिर्फ 6 खिलाड़ी ही 150 या इससे बड़ी पारी खेल पाए हैं।

– हरमनप्रीत ने आईसीसी महिला विश्व कप में भारत की तरफ से 171 रन बनाए, जो किसी भी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर है।

– हरमन की 171 रनों की नाबाद पारी महिला वनडे क्रिकेट की पाचंवीं सबसे बड़ी पारी है महिला क्रिकेट की सबसे बड़ी बारी ऑस्ट्रेलिया के बेलिंडा क्लार्क के नाम है।


सहवाग का सलाम
हरमनप्रीत की शानदार बल्लेबाजी ने रातों रात उन्हें स्टार बना दिया। उनकी जबरदस्त बल्लेबाजी पर वीरेंद्र सहवाग ने लिखा, ‘लाइफटाइम पारी, हरमनप्रीत कौर, क्या शानदार हिटिंग रही है, भारत के 60 फीसदी से ज्यादा रन, फैन!’


हरमन ने खड़ा किया रनों का पहाड़
हरमन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो 171 रन की शानदार पारी खेली है वो किसी भारतीय महिला बल्लेबाज द्वारा खेली गई दूसरी सबसे बड़ी पारी है। हरमनप्रीत द्वारा बनाए गया स्कोर महिला विश्व कप के नॉकआउट मैचों में भी सर्वाधिक स्कोर है। हरमनप्रीत ने खराब शुरुआत से टीम को निकालते हुए 115 गेंदों में 20 चौके और सात छक्कों की मदद से तूफानी पारी खेली।

 

ट्रेंडिंग वीडियो