scriptदिव्यांग बच्चों को ट्रेनिंग देंगे विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियन शेरा | Patrika News
खेल

दिव्यांग बच्चों को ट्रेनिंग देंगे विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियन शेरा

दो बार के विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियन श्याम सिंह शेरा दिव्यांग बच्चों को ट्रेन करेंगे जो बॉडी बिल्डिंग में करियर बनाना चाहते हैं

Aug 26, 2016 / 08:25 pm

अतुल तिवारी

body builder shera with children

shyam singh shera

नई दिल्ली. दो बार के विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियन श्याम सिंह शेरा उन दिव्यांग बच्चों को ट्रेन करेंगे जो बॉडी बिल्डिंग में करियर बनाना चाहते हैं। शेरा ने फिटनेस उपकरण निर्माता कंपनी जेराई द्वारा खुद को ब्रांड एंबेसेडर नियुक्त किए जाने के मौके पर ये जानकारी दी। जेराई के प्रबंध निदेशक राजेश राय ने इस अवसर पर बताया कि इस कार्यक्रम के तहत शुरुआती चरण में कुल 20 दिव्यांग लडक़े-लड़कियों का चयन किया जाएगा जो शेरा के मार्गदर्शन में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगे। 

उन्होंने कहा कि कंपनी का उद्देश्य फिटनेस प्रतियोगिताओं का आयोजन कर देश में प्रतिभाओं की पहचान करना और उन्हें प्रशिक्षित करना है। पंजाब के फरीदकोट के रहने वाले शेरा का दायां पैर पोलियो से ग्रसित है इसके बावजूद उन्होंने 2011 में स्पेन में हुई बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप का खिताब और गत वर्ष अमेरिका में हुये इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ बॉडी बिल्डिंग प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था। 

शेरा भारत के पहले दिव्यांग एथलीट हैं जिन्होंने दो बार आईएफबीबी वर्ल्ड चैंपियनशिप दिव्यांग का खिताब जीता है। शेरा 10 बार मिस्टर इंडिया चैंपियन रह चुके हैं। इसके अलावा वह तीन बार मिस्टर नॉर्थ इंडिया तथा आठ बार पंजाब चैंपियन रह चुके हैं।

शेरा ने कहा, जरूरी यह नहीं होता है कि लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे बल्कि जरूरी यह है कि आप अपने बारे में क्या सोचते हैं। शुरू में मेरा किसी ने साथ नहीं दिया लेकिन मैंने कभी इस चीज की परवाह नहीं की और धीरे धीरे अपना अभ्यास किया और कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया। इसके बाद मैंने विश्व स्तर पर गोल्ड जीता। दुनिया में कोई ऐसा काम नहीं है जो आप नहीं कर सकते। ईश्वर ने सभी में कुछ विशेष गुण दिये हैं और हमें बस उस गुण और प्रतिभा को पहचानने की जरुरत है। 

Home / Sports / दिव्यांग बच्चों को ट्रेनिंग देंगे विश्व बॉडी बिल्डिंग चैंपियन शेरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो