scriptदोपहर बाद चारों खूंट बंद हुआ लालबर्रा | balaghat; The afternoon ended with four Kunt Lalberra | Patrika News
बालाघाट

दोपहर बाद चारों खूंट बंद हुआ लालबर्रा

गुरुवार को दोपहर बाद लालबर्रा जहां चारों खूंट बंद रहा। व्यापारियों ने
अपने-अपने प्रतिष्ठान भी स्वेच्छा से बंद किए। वहीं सुरक्षा के लिहाज से
लालबर्रा मुख्यालय में सुबह से ही पुलिस बल तैनात रहा। लेकिन दोपहर बाद
स्थिति को भांपते हुए एसपी ने समीपस्थ अन्य थाना क्षेत्रों के बल को भी
मुख्यालय में तैनात कर दिया।

बालाघाटOct 08, 2015 / 09:26 pm

छिंदवाड़ा ऑनलाइन

balaghat

balaghat

बालाघाट. गुरुवार को दोपहर बाद लालबर्रा जहां चारों खूंट बंद रहा। व्यापारियों ने अपने-अपने प्रतिष्ठान भी स्वेच्छा से बंद किए। वहीं सुरक्षा के लिहाज से लालबर्रा मुख्यालय में सुबह से ही पुलिस बल तैनात रहा। लेकिन दोपहर बाद स्थिति को भांपते हुए एसपी ने समीपस्थ अन्य थाना क्षेत्रों के बल को भी मुख्यालय में तैनात कर दिया। इधर, दोपहर करीब 12 बजे हिंदुवादी नेताओं ने बैठक कर रैली निकाली। आरोपी को शीघ्र गिरफ्तार किए जाने की मांग को लेकर एसपी को ज्ञापन भी सौंपा। इस मामले में एसपी ने आवश्यक कार्रवाई किए जाने का आश्वासन भी दिया। हालांकि, शाम करीब 6 बजे तक किसी भी प्रकार की कोई हिंसक घटना नहीं हुई और न ही किसी ने इस तरह का कोई प्रयास किया। यहां स्थिति शांतिपूर्ण व नियंत्रण में रही।
जानकारी के अनुसार एक मामले को लेकर बुधवार को थोड़े समय के लिए लालबर्रा मुख्यालय में तनाव की स्थिति निर्मित हुई थी। लेकिन यहां कुछ समय बाद हालात सामान्य हो गए थे। गुरुवार को इसी मामले को लेकर लालबर्रा में सुबह से ही गर्मागर्मी का माहौल रहा। लेकिन किसी भी प्रकार की कोई तनाव या हिंसक घटना नहीं हुई। ऐतिहातन एसपी ने यहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात कर दिया था। इसके अलावा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक नीरज सोनी, वारासिवनी एसडीओपी आरएस राज सहित अन्य पुलिस अधिकारी नगर में भ्रमण कर वस्तुस्थिति का जायजा लेते रहे। विदित हो कि बरघाट में तनाव की स्थिति को देखते हुए पुलिस ने यहां गंभीरता दिखाते हुए सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं।
पंवार मंगल भवन में हुई बैठक
गुरुवार की दोपहर को हिंदुवादी नेताओं की बैठक लालबर्रा के पंवार मंगल भवन में आयोजित की गई थी। इस बैठक में चर्चा किए जाने के बाद उन्होंने रैली निकाली। नगर भ्रमण के बाद एसपी गौरव तिवारी को ज्ञापन भी सौंपा। ज्ञापन में उन्होंने दोषी व्यक्ति के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की। इन नेताओं के नगर भ्रमण के दौरान पुलिस भी उनके पीछे ही भ्रमण करते रही। हालांकि, इस रैली के दौरान किसी भी प्रकार की कोई हिंसक घटनाएं नहीं हुई।
स्वेच्छा से व्यापारियों ने बंद की दुकानें
गुरुवार को लालबर्रा मुख्यालय में व्यापारियों ने सुरक्षा की दृष्टि से अपने-अपने प्रतिष्ठानों को बंद कर दिया। दोपहर करीब दो से तीन बजे के बीच ये दुकानें बंद हुई। इसके बाद लालबर्रा मुख्यालय पूरी तरह से बंद हो गया। जिसके कारण लालबर्रा क्षेत्र में विरानी छाई रही। छोटी गली से लेकर मुख्य मार्ग पर केवल पुलिस ही नजर आई। इतना ही नहीं पुलिस ने भी वाहनों के माध्यम से भी छोटी-बड़ी गलियों का भ्रमण कर स्थिति का जायजा लेते रहे। इधर, नेताओं द्वारा रैली निकाले जाने की सूचना मिलते ही लालबर्रा के साप्ताहिक बैल बाजार में मवेशी का क्रय-विक्रय करने पहुंचे किसानों ने भी अपने-अपने बैलों को घर ले जाना शुरु कर दिया। जिन्हें जहां से जगह मिली, वहीं से उन्होंने अपने बैलों को घर ले जाना मुनासिब समझा।
12 स्थानों पर लगा है पुलिस प्वार्इंट
सुरक्षा के लिहाज से पुलिस ने गुरुवार को लालबर्रा को पुलिस छावनी में तब्दील कर दिया था। यहां 12 अलग-अलग संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर वहां पुलिस बल तैनात किया गया था। यहां सुरक्षा के लिहाज से लालबर्रा के अलावा परसवाड़ा, लामता, भरवेली, बालाघाट, वारासिवनी, खैरलांजी, रामपायली सहित अन्य थाना क्षेत्रों की पुलिस पहुंची थी।
चलते रही यात्री बसें
लालबर्रा के बंद होने के बाद भी यात्री बसों का संचालन होते रहा। इस कारण बस स्टैंड में ही यात्रियों की भीड़ नजर आई। हालांकि, यहां पर भी बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था। किसी भी व्यक्ति ने यात्री बसों के आवागमन को बाधित नहीं किया। जिसके कारण यात्री सकुशल अपने गंतव्य स्थल तक आसानी से पहुंच गए।
एसपी ने की शांति की अपील
लालबर्रा में अशांति के माहौल को देखते हुए एसपी गौरव तिवारी ने सभी से लोगों से शांति की अपील की। उन्होंने कहा कि लालबर्रा मामले में प्रशासन पूरी सतर्कता बरते हुए है। सुरक्षा के व्यापक और कड़े इंतजाम किए गए हैं। ताकि कोई भी कानून हाथ में लेकर अराजकता न फैला सके। उन्होंने किसी भी तरह की अफवाह न फैलाने, अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का आव्हान भी किया है। इतना ही नहीं झूठी खबर और अफवाह फैलाकर समाज का माहौल अशांत करने की कोशिश करने वाले व्यक्ति और सोशल मीडिया पर भी निगरानी रखे जाने की बात कही है। यदि कोई भी व्यक्ति ऐसे करते हुए पाया जाता है तो उसके खिलाफ अपराध दर्ज कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो