scriptबड़े कारोबारी बना रहे नाबालिगों को निशाना, बिकवा रहे नशीले इंजेक्शन-टेबलेट | Bilaspur : big businessmen are making targeting of minors | Patrika News
बिलासपुर

बड़े कारोबारी बना रहे नाबालिगों को निशाना, बिकवा रहे नशीले इंजेक्शन-टेबलेट

नशे के कारोबार में अब बड़े कारोबारी नाबालिगों का उपयोग कर रहे हैं। पुलिस ने जरहाभाठा मिनी बस्ती से दो नाबालिग लड़कों को भारी मात्रा में नशीले इंजेक्शन और टेबलेट के साथ गिरफ्तार किया।

बिलासपुरSep 30, 2015 / 04:06 pm

सूरज राजपूत

buisnessmen

minors boy

बिलासपुर. नशे के कारोबार में अब बड़े कारोबारी नाबालिगों का उपयोग कर रहे हैं। पुलिस ने जरहाभाठा मिनी बस्ती से दो नाबालिग लड़कों को भारी मात्रा में नशीले इंजेक्शन और टेबलेट के साथ गिरफ्तार किया। नाबालिगों ने नशे का सामान कोरियर से शहर मंगवाने का खुलासा किया है। आरोपी नाबालिगों से पुलिस शहर में बढ़ रहे नशे के कारोबार के संबंध में पूछताछ कर रही है।

सिविल लाइन पुलिस के अनुसार मंगलवार सुबह मुखबिर से पुलिस अधिकारियों को सूचना मिली कि जरहाभाठा मिनी बस्ती में रहने वाले दो नाबालिग नशे का कारोबार कर रहे हैं। दोनों ने अपने घर में भारी मात्रा में नशीला इंजेक्शन और टेबलेट डंप किया है।अधिकारियों के आदेश पर मंगलवार दोपहर १२ बजे पुलिस ने मिनी बस्ती निवासी दोनों नाबालिगों के घर में दबिश दी।

पुलिस को देखकर दोनों नाबालिग भागने लगे। इसी बीच पुुलिस ने दोनों को पकड़कर पूछताछ की। दोनों ने नशे का कारोबार चलाना स्वीकार किया। आरोपियों के मकान से पुलिस ने 2000 एंपुल रेक्सोजेसिक इंजेक्शन,100 नाइट्रोसन टेबलेट और करीब 550 एविल इंजेक्शन बरामद किया। पूछताछ में आरोपी नाबालिगों ने उक्त माल रायपुर से कोरियर के जरिए शहर लाने का खुलासा किया। इससे पहले भी शहर में कई स्थानों पर छापा मारकर नशीले इंजेक्शन बेचने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा चुकी है।

कई स्थानों पर हो चुकी हैं कार्रवाई
ढाई साल पूर्व विशेष टीम ने तारबाहर निवासी संजय सराफ को 3000 नशीले इंजेक्शन के साथ किया था गिरफ्तार।
डेढ़ वर्ष पूर्व टिकरापारा निवासी सुच्चा सरदार के कब्जे से पुलिस ने 5000 इंजेक्शन व टेबलेट जब्त किए थे।
करबला में एक वर्ष पूर्व पुलिस ने रतन से 500 इंजेक्शन बरामद किए।
टिकरापारा में एक वर्ष पूर्व सुनील कंटा से पुलिस ने300 इंजेक्शन बरामद किए।
तालापारा में डेढ़ वर्ष पूर्व पुलिस ने नज्जू पठान व जुगरी बाई से 500 इंजेक्शन बरामद किए।
एक वर्ष पूर्व अशोक नगर निवासी एक महिला से पुलिस ने किया था 500 इंजेक्शन बरामद।
5 महीने पूर्व मिनी बस्ती में बड़ा धर्मेन्द्र ओर मनीराम से2500 इंजेक्शन व टेबलेट बरामद।
6 महीने पूर्व मिनी बस्ती में बड़ा धर्मेन्द्र से 3000 इंजेक्शन बरामद।
19 अगस्त, 2015 को लिंक रोड पर सरकण्डा निवासी दीपक वैष्णव व सुनील मिश्रा से 320 इंजेक्शन व टेबलेट बरामद।

मारपीट के भी आरोपी

पकड़े गए नाबालिगों ने पांच दिन पूर्व जरहाभाठा मिनी बस्ती में गणेश विसर्जन के दौरान युवक के साथ मारपीट की थी। शिकायत पर पुलिस ने दोनों के खिलाफ अपराध भी दर्ज किया था। इसी बीच आरोपियों के नशे के कारोबार में लिप्त होने की जानकारी मिलने पर पुलिस ने दोनों को गिरफ्तार कर नशे का सामान बरामद किया ।

खपत के साथ कारोबारी भी बढ़े

पिछले तीन साल से शहर में नशे के सामान की खपत के साथ इसके कारोबारियों की संख्या लगातार बढ़ रही है। बाहर से चंद रूपए में मिलने वाले इंजेक्शन को शहर में लाकर नशे के कारोबारी 100 गुना अधिक कीमत पर बेच रहे हैं। शहर से संचालित हो रहे नशे के कारोबार को पूरे जिले में फैलाया जा रहा है। आरोपी नाबालिग उक्त माल को नशे के छोटे कारोबारियों को बेचकर सीधे मुनाफा कमाने में लगे थे।

शहर में खुलेआम चल रहा गोरखधंधा

नशे का कारोबार खुलेआम शहर में चल रहा है। शहर के सरकण्डा अशोक नगर, करबला, टिकरापारा, जरहाभाठा मिनी बस्ती, तेलीपारा , तारबाहर में नशे के कारोबारी सक्रिय हैं। पुलिस इन क्षेत्रों के कारोबारियों को कई बार पकड़कर जेल भेज चुकी है, लेकिन जेल से रिहा होने के बाद कारोबारी फिर से इस कारोबार में लिप्त हो जाते हैं।

बड़े कारोबारियों को पकडऩे की योजना बना रहे है

जिला पुलिस प्रवक्ता लखन पटले ने कहा है कि नशे के कारोबारी बढऩे के पीछ़े सप्लायरों का बड़ा योगदान है। पुलिस छोटे कारोबारियों को पकडऩे के बजाए मेन सप्लायरों को पकडऩे की योजना बना रही है। पुराने कारोबारी अब नाबालिगों को इस धंधे में उपयोग करने लगे हैं। इससे निबटने के लिए भी रणनीति तैयार कर जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो