scriptसैकड़ों आए, नौकरी सिर्फ दस को | Hundreds came to the job just ten | Patrika News

सैकड़ों आए, नौकरी सिर्फ दस को

locationपालीPublished: Dec 01, 2015 07:05:00 am

रोजगार कार्यालय द्वारा सोमवार को आयोजित रोजगार मेला  नौकरी के लिए आए
बेरोजगार युवाओं की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया। मेले के लिए विभाग की

Pali news

Pali news

पाली। रोजगार कार्यालय द्वारा सोमवार को आयोजित रोजगार मेला नौकरी के लिए आए बेरोजगार युवाओं की उम्मीदों पर खरा नहीं उतर पाया। मेले के लिए विभाग की ओर से 4 हजार बेरोजगार युवाओं को आमंत्रित किया गया था। नौकरी मिलने की उम्मीद में 2 हजार युवा मेले में पहुंचे, लेकिन मात्र 10 युवाओं की उम्मीदों को ही पंख लगे। इसके अलावा अन्य बेरोजगार युवाओं को आश्वासन देकर लौटा दिया गया। हालांकि प्रशिक्षण और स्वरोजगार के नाम पर करीब डेढ़ हजार युवाओं को नामांकित किया गया।

रोजगार कार्यालय व जिला प्रशासन के तत्वावधान में बांगड़ स्कूल मैदान में आयोजित रोजगार मेले में 2 हजार युवाओं ने विभिन्न पदों व प्रशिक्षण के लिए आवेदन किया। हैरत की बात यह है कि इस मेले में आई 37 कम्पनियों ने मात्र 10 युवाओं को ही नौकरी दी। इसके अलावा 768 युवाओं को प्रारम्भिक व 571 युवाओं को प्रशिक्षण के लिए चयनित किया गया।

हर माह 30 तारीख को लगेगा रोजगार मेला
रोजगार अधिकारी के अनुसार जिले के बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के लिए अब हर माह रोजगार मेले का आयोजन किया जाएगा। यह मेला राज्य सरकार के निर्देश पर हर माह की 30 तारीख को आयोजित होगा। इससे युवाओं को लाभ मिलेगा।

आईटीआई की मांग
मेले में आई कम्पनियों में ज्यादातर 8वीं, 12वीं व आईटीआई कोर्स किए आवेदकों की मांग रही। मेले में काफी संख्या में बीटेक व अन्य प्रोफेशनल कोर्स किए आवेदक भी आए, लेकिन उन्हें नौकरी नहीं मिल पाई।

कलक्टर ने जानी भर्ती प्रक्रिया
रोजगार मेले का जिला कलक्टर कुमारपाल गौतम ने निरीक्षण किया। उन्होंने सभी कम्पनी की स्टॉल पर जाकर भर्ती प्रक्रिया की जानकारी ली। इस दौरान कई युवाओं ने कलक्टर को बताया कि मेले में एक दो को कम्पनी को छोड़ सभी को सिर्फ 12वीं पास व आईटीआई के अभ्यर्थियों की आवश्यकता थी। इसके चलते इस मेले में आए इंजीनियरिंग व अन्य डिप्लोमाधारी आवेदकों को निराश होना पड़ा।

उम्मीद जैसी कोई जॉब नहीं
 बी.टेक करने के बाद मैं जॉब ढंूढ रही थी। इस मेले से मुझे किसी कम्पनी में अच्छी जॉब मिलने की उम्मीद थी। दो कम्पनी में आवेदन किया है, लेकिन जॉब व पैकेज इच्छा अनुसार नहीं है।
स्वाति दवे, बीटेक

नहीं मिली जॉब
 – इस मेले में तो ज्यादातर कम्पनी को आईटीआई व 12वीं पास कर्मचारी चाहिए। मेरे लिए तो यहां पर कोई जॉब नहीं है। मेले में इंजीनियरिंग किए विद्यार्थियों के लिए भी अवसर होना चाहिए था।
रोशन छाजेड़, बीटेक

नाम का था मेला
 मैंने कम्प्यूटर साइंस में बीटेक किया है। अब जॉब ढूंढ रहा हूं। जॉब के लिए ही मेले में आया था, लेकिन यहां तो आईटी सेक्टर के लिए एक या दो पद है। वहां भी आवेदन करने पर आश्वासन मिला है।
संजय मालू, कम्प्यूटर साइंस

आवेदन किया है
 मेले में हायर एज्युकेशन वालों के लिए कोई जॉब नहीं है। मैंने एक कॉलेज में पढ़ाने के लिए आवेदन पत्र दाखिल किया है। अब देखते है कॉलेज से उसका क्या जवाब आता है।
मर्जीना बानो, बी.टेक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो