scriptअच्छी खबर: अब ऑनलाइन रहेगी जिला पुलिस, मिलेगी तत्काल मदद | Kabirdham : now online district police | Patrika News

अच्छी खबर: अब ऑनलाइन रहेगी जिला पुलिस, मिलेगी तत्काल मदद

locationकबीरधामPublished: Dec 01, 2015 12:27:00 pm

पुलिस और पब्लिक के बीच की कड़ी को मजबूत करने के लिए जिला पुलिस ने एक और कदम बढ़ाया है

kabirdham police

kabirdham police

कवर्धा. पुलिस और पब्लिक के बीच की कड़ी को मजबूत करने के लिए जिला पुलिस ने एक और कदम बढ़ाया है। अब नेट पर लोगों को जिले के थानों और गुमशुदा लोग व वाहनों की जानकारी मिल जाएगी। वेबसाइट पर पुलिस और पब्लिक एक-दूसरे की मदद करेंगे।

जिला पुलिस आज तक थानों में दिखाई देते थे, लेकिन अब ऑनलाइन भी लोगों की मदद करते नजर आएंगे। जी हां, जिला पुलिस की वेबसाइट तैयार हो चुकी है। कुछ ही दिनों में इसे लॉच किया जाएगा। इस वेबसाइट के जरिए पुलिस जिले के तमाम क्राइम गतिविधियों को अपडेट करेंगे। इसमें आम लोगों की सुविधाओं को देखते हुए फीचर तैयार किए गए हैं। साथ ही समस्याओं का समाधान व सुझाव भी लिए व दिए जाएंगे।

इस वेबसाइट के जरिए मुख्य रूप से गुमशुदा लोगों व वाहनों की जानकारी मौजूद रहेगी। अब तक गुमशुदा लोगों की फोटो थानों में दिखाई देती थी, जबकि वाहनों की सूचना तक नहीं होती थी। वेबसाइट के जरिए इसे प्रसारित किया जाएगा। इसके संबंध में आम लोगों को कोई भी जानकारी मिलती है तो वह पुलिस को सूचना देकर मदद कर सकेंगे।

नौकरों की जानकारी
नौकरों व किराएदारों की जानकारी एकत्रित करना टेढ़ी खीर है। इसके लिए वेबसाइट में ही फार्म की सुविधा दी गई है। जिसे भी अपने नौकर व किराएदारों की सूची देनी है वह वेबसाइट में जाकर फार्म भरकर ऑनलाइन ही जमा कर सकेंगे। इससे चोर और ठग जो छुपकर रहते हैं उन्हें ढूंढने में मदद मिलेगी।

सी फार्म भी मौजूद
लोगों को पासपोर्ट बनवाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ती है। दलालों की चक्कर में पड़कर हजारों रुपए गवाना पड़ता है। जिला पुलिस ने पासपोर्ट के लिए वेबसाइट को लिंग से जोड़ दिया है जिससे फार्म के संबंध में पूरी जानकारी एक क्लिक करते ही मिल जाएगी। इससे लोगों को दलालों से भी काफी राहत मिलेगी।

एफआईआर की जानकारी
लोग थानों में एफआईआर दर्ज तो करा देते हैं, लेकिन कानून की जानकारी नहीं होती। ऐसे में यह वेबसाइट काफी मददगार साबित होगी। एफआईआर क्यों जरूरी है और किस मामले में क्या धाराएं लग सकती है इसकी जानकारी भी वेबसाइट व संबंधित लिंक से मिल सकती है। ऐसे सवालों के जवाब भी रहेंगे जो अक्सर पूछे जाते हैं। जिला पुलिस की वेबसाइट में ट्रैफिक के नियम, नगर व जिलेभर के पुलिस अधिकारियों के नाम व नंबर, थानों की जानकारी, पुलिस अभियान और उनके कार्यक्रम की जानकारी भी अपडेट मिलेगी।

आम लोगों को लाभ
यह वेबसाइट मुख्य रूप से सिटीजन के लिए है। इसमें गुमशुदा लोग व वाहनों की जानकारी के साथ कई तरह के फीचर है जो सभी के लिए सहायक होंगे। आम लोगों को पुलिस व कानून की अधिक से अधिक जानकारी हो। इससे लोगों को तो लाभ मिलेगा । साथ ही पुलिस को भी मदद मिल सकेगी।
राहुल भगत, पुलिस अधीक्षक कबीरधाम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो