scriptगैर जरूरी जांच व दवा लिखने पर आप परेशान न हो, करें इन नंबरों पर शिकायत | Raipur : You do not upset to write non essential checks and drug | Patrika News

गैर जरूरी जांच व दवा लिखने पर आप परेशान न हो, करें इन नंबरों पर शिकायत

locationरायपुरPublished: Oct 06, 2015 10:11:00 am

गलत तरीके से इलाज करने या गैर जरूरी जांच व दवा लिखने वाले डॉक्टरों पर अब
शिकायत के आधार पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया नजर रखेगी और कार्रवाई करेगी

doctors

doctor

रायपुर. गलत तरीके से इलाज करने या गैर जरूरी जांच व दवा लिखने वाले डॉक्टरों पर अब शिकायत के आधार पर मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया नजर रखेगी और कार्रवाई करेगी। इसके लिए टोल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। इसके जरिए लोग डॉक्टरी इलाज में परेशानी या शक होने पर टोल फ्री नंबर 1800111154 पर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।
शिकायत मिलने पर मेडिकल काउंसिल के अधिकारी एक टीम बनाएंगे।

जांच में शिकायत सही पाए जाने पर डॉक्टर पर कार्रवाई भी हो सकती है। छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल ने दिल्ली से निर्देश मिलने पर प्रदेश में भी सख्ती से इसके पालन के आदेश दिए हैं। इस तरह गलत तरीके से प्रैक्टिस करने वाले या फिर अतिरिक्त मुनाफे के लिए गैर जरूरी दवा, जांच कराने वाले डॉक्टरों पर अंकुश लग सकेगा।

इसलिए जरूरत
दवा कंपनियों, डायग्रोस्टिक सेंटर से सांठ-गांठ और अतिरिक्त मुनाफे के लिए डॉक्टर मरीजों को कई तरह की दवाएं और जांच लिख रहे हैं। जिसकी शिकायत मिल रही है। इसे देखते हुए यह पहल की गई है।

गैर जरूरी दवा या जांच कराए जाने की शिकायतें मिल रही हैं, जिस पर अंकुश लगना चाहिए। टोल फ्री नंबर से निश्चित तौर पर इस पर लगाम लगेगी। दिल्ली मुख्यालय से निर्देश मिलने पर प्रदेश में भी विशेष टीम के जरिए शिकायतों की जांच
कराई जाएगी।
डॉ. श्रीकांत राजिमवाले, प्रमुख, छत्तीसगढ़ मेडिकल काउंसिल
(सुष्मिता श्रीवास्तव)
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो