Patrika Hindi News

> > > > Sukma : Ganganpalli primary school got a new building

गगनपल्ली प्राथमिक स्कूल को मिला नया भवन

Updated: IST Building of new construction
सुकमा से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर कोण्टा ब्लाक में एर्राबोर के समीप एनएच 30 मार्ग से 6 किमी की दूरी पर बसा गगनपल्ली में झोपड़ी में संचालित प्राथमिक स्कूल के भवन का नया निर्माण किया गया है।

सुकमा. सुकमा से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर कोण्टा ब्लाक में एर्राबोर के समीप एनएच 30 मार्ग से 6 किमी की दूरी पर बसा गगनपल्ली में झोपड़ी में संचालित प्राथमिक स्कूल के भवन का नया निर्माण किया गया है।

तीन तरफ से पहाड़ों से आच्छादित आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र में दोरला जनजातियों का सुदूर आंचलिक अति संवेदनशील गगनपल्ली गांव में पांच पारा टोला हैं। माओवादियों द्वारा पहुंच मार्ग को क्षतिग्रस्त करने के कारण गांव तक पगडंडियों के सहारे पहुंचा जाता हैं। भेज्जी परगना से जुड़ा यह क्षेत्र अतीत के गौरव गाथाओं को बखान करते हैं।

वर्तमान में गांव की जनसंख्या 1050 हैं। 1960 में शिक्षा विभाग के विशेष पहल पर गगनपल्ली में जनपद प्राथमिक शाला में मात्र 12 बच्चों के साथ प्रारम्भ की गई थी। वर्तमान में पूरे पांच पारा टोला में प्राथमिक और माध्यमिक शाला संचालित हैं।

वर्तमान में प्राथमिक शाला में दर्ज संख्या 32 हैं तथा इस शाला में एक शिक्षिकाए सहायक शिक्षक पंचायत कार्यरत हैं। वर्ष 2005-06 के सलवा जुडुम अभियान के दौरान इस गांव के लोगों ने माओवादियोंं के खिलाफ आंदोलन करने के कारण पूरे गांव सहित जनपद प्राथमिक शाला भवन को माओवादियों ने उजाड़ दिया था। स्कूल भवन के अभाव में प्राथमिक शाला 10 वर्षों से झोपड़ी में संचालित की जा रही थी। जिला प्रशासन ने भवन विहीन शालाओं को अतिरिक्त कक्ष केरूप में भवन स्वीकृत कर निर्माण की अनुमति दी है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे