scriptबॉलीवुड में हिट है करवा चौथ | Karva Chauth hit in the Bollywood | Patrika News

बॉलीवुड में हिट है करवा चौथ

Published: Oct 29, 2015 09:21:00 pm

Submitted by:

abhishek

पति की लंबी उम्र की कामना से जुड़े करवा चौथ व्रत का एक और पहलू है और वह
है रोमांस, क्योंकि जब बात दो प्यार करने वाले रिश्ते से जुड़े त्योहार की
आती है तो रोमांस उसमें खुद-ब-खुद आ जाता है। शायद इसीलिए करवा चौथ बॉलीवुड
फिल्मकारों की पसंद बना हुआ है।

पति की लंबी उम्र की कामना से जुड़े करवा चौथ व्रत का एक और पहलू है और वह है रोमांस, क्योंकि जब बात दो प्यार करने वाले रिश्ते से जुड़े त्योहार की आती है तो रोमांस उसमें खुद-ब-खुद आ जाता है। शायद इसीलिए करवा चौथ बॉलीवुड फिल्मकारों की पसंद बना हुआ है।

आम महिलाओं की तरह हिंदी फिल्मों की हीरोइंस भी सिल्वर स्क्रीन पर अपने हसबैंड या लवर के लिए करवा चौथ का व्रत पूरी शिद्दत से निभाती हैं और हीरो भी उतने ही प्यार से उनका व्रत खुलवाते हैं। यह बात अलग है कि हिंदी फिल्मों में दिखाए जाने वाले करवा चौथ के सीन ने इस व्रत को ग्लैमरस और फैशनेबल बना दिया। यही वजह है कि कई गल्र्स भी ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगेÓ की काजोल की तरह अपने लवर या मंगेतर के लिए व्रत रखने लगी हैं।

बॉलीवुड गानों और दृश्यों में सुहाग के प्रतीक करवा चौथ पर्व का रोमांटिक पहलू जब-तब दिखाई देता रहता है। कई फिल्मकारों ने करवा चौथ के गीतों के जरिए नायक-नायिका के रोमांस को रूपहले पर्दे पर बखूबी उतारा है। करवा चौथ से जुड़े गानों की विशेषता यह रही है कि इनका फिल्मांकन बेहद प्रभावी ढंग से किया गया है। ज्यादातर सॉन्ग्स में पति-पत्नी के किरदार निभाने वाले नायक-नायिका अपनी मोहब्बत का इजहार करते हुए एक-दूसरे की हमेशा सलामती की दुआ मांगते नजर आते हैं, जबकि कुछ गानों में विरह के भाव को भी दर्शाया गया है।
karva1
डीडीएलजेÓ रही टर्निंग पॉइंट
अगर हिंदी फिल्मों में करवा चौथ मोमेंट्स और सॉन्ग्स पर गौर किया जाए तो जीतेंद्र, रेखा और मौसमी चटर्जी अभिनीत फिल्म मांग भरो सजनाÓ(1980) में करवा चौथ सीक्वेंस रखा गया था। इस सीन ने दर्शकों का ध्यान आकर्षित किया। यही नहीं, बीवी हो तो ऐसीÓ (1988) मूवी में भी करवा चौथ पर आधारित एक दृश्य था। यश राज फिल्मस की ब्लॉकबस्टर फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगेÓ (1995) में करवा चौथ को बहुत ही रोमांटिक अंदाज में प्रस्तुत किया गया। फिल्म की नायिका सिमरन (काजोल) भावी पति की बजाय अपने प्रेमी राज (शाहरुख खान) की छवि दिल में संजोए रखकर उसी के लिए व्रत करती है और गाने घर आ जा परदेसी…Ó के बाद करवा चौथ का व्रत भी राज के हाथों पानी पीकर ही खोलती है। फिल्म मेकर आदित्य चोपड़ा ने करवा चौथ के इस दृश्य को भावुक रूप देने की भरपूर कोशिश की और इसमें वे काफी हद तक सफल भी रहे और तभी से शायद करवा चौथ बॉलीवुड फिल्मों में हीरो-हीरोइन के बीच मोहब्बत के इजहार का अहम जरिया बन गया।
फिल्म हम दिल दे चुके सनमÓ (1999) के सॉन्ग चांद छुपा बादल में…Ó में नायिका ऐश्वर्या राय अपने प्रेमी सलमान खान के लिए व्रत रखती है और इसी गाने के दूसरे हिस्से में अपने पति अजय देवगन के लिए। संजय लीला भंसाली ने करवा चौथ से जुड़े इस गाने और सीन में दो दिल के बीच पनपे प्यार और फिर उसे न पाने तड़प को बखूबी फिल्माया है।
karva3
…और ग्लैमरस हो गया करवा चौथ
करण जौहर की फिल्म कभी खुशी कभी गमÓ (2001), जिसमें बॉलीवुड का अब तक का सबसे कलरफुल और ग्लैमरस करवा चौथ मनाया गया। करण ने पॉप एंड शो से भरे करवा चौथ में भव्य तरीके से बोले चूडिय़ां…Ó गाना फिल्माया। गाने में जया ने अमिताभ बच्चन और काजोल ने एक बार फिर से शाहरुख के लिए व्रत रखा। गाने में ऋतिक रोशन और करीना कपूर की रोमांटिक कैमिस्ट्री भी देखने को मिली। ये जोडिय़ां डिजाइनर परिधान और ज्वैलरी पहने हुए थी।
इतना ही नहीं, फिल्म बीवी नम्बर वनÓ में सलमान खान के लिए वाइफ करिश्मा कपूर और गर्लफ्रैंड सुष्मिता सेन, दोनों ही व्रत रखती हैंं। बागबानÓ और बाबुलÓ में हेमा मालिनी ने करवा चौथ की परम्पराएं पूरे शिद्दत से निभाईं। बागबानÓ में अमिताभ और हेमा पर फिल्माया इमोशनल सॉन्ग मैं यहां तू वहां…Ó इस व्रत की गहराई को दर्शाता है। फिल्म में मजबूरी के चलते दोनों अलग रहते हैं, लेकिन टेलीफोन कन्वर्सेशन के जरिए अपनी विरह वेदना व्यक्त करते हैं। बाबुलÓ में रानी मुखर्जी पर बहुत ही भावपूर्ण दृश्य फिल्माया गया। इश्क विश्कÓ में शाहिद कपूर और अमृता राव पर फिल्माया मोस्ट गॉर्जियस सीन भी दिल को छूता है, वहीं सैफ अली खान-ममता कुलकर्णी स्टार आशिक आवाराÓ के सॉन्ग ऐ काश देखूं मैं आज की रात…Ó में भी इस पर्व की खूबसूरती को पेश करने की कोशिश की गई। जुदाईÓ,राजा हिंदुस्तानीÓ, हमारा दिल आपके पास हैÓ, यस बॉसÓ, जहरÓ जैसी फिल्मों में भी करवा चौथ सीक्वेंस आकर्षण का केन्द्र रहे।

कॉमेडी से जुड़ा रोमांस
कॉमेडियन-एक्टर कपिल शर्मा की डेब्यू फिल्म ‘किस किस को प्यार करूंÓ (2015) में भी करवा चौथ के सीन ने दर्शकों का ध्यान खींचा। दरअसल, इस फिल्म में कपिल के तीन पत्नियां हैं, जो एक ही बिल्डिंग के अलग-अलग फ्लोर पर रहती हैं। ऐसे में कपिल तीनों का व्रत खुलवाने के लिए उस बिल्डिंग के सामने वाली इमारत पर खड़ा हो जाता है। भले ही सीन कुछ फनी हो, लेकिन इसमें भी प्यार और समर्पण की भावना तो नजर आती ही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो