Patrika Hindi News

> > > > Surajpur : Hand pumps are out of school, insects, water, child going to a kilometer away

स्कूल के हैंडपंप से निकल रहे कीड़े, पानी के लिए एक किलोमीटर दूर जा रहे बच्चे

Updated: IST School inspection
ग्राम पंचायत देवरी के प्राथमिक शाला का मामला, शिक्षक भी अक्सर रहते हैं नदारद

पोड़ी मोड़. प्रतापपुर विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत देवरी के प्राथमिक शाला का निरीक्षण शिक्षा समिति के अध्यक्ष जगत लाल आयाम व जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि शिवभन सिंह मरावी द्वारा किया गया। इस दौरान विद्यार्थियों ने शिकायत करते हुए बताया कि हैंडपंप के पानी में कीड़ा निकलता है इसकी वजह से उन्हें पिछले दो माह से पीने के पानी के लिए एक किलोमीटर दूर स्थित दूसरे हैंडपंप पर जाना पड़ रहा है।

प्राथमिक शाला देवरी में विद्यार्थियों की दर्ज संख्या 95 है और यहां 4 शिक्षक पदस्थ हैं। प्रधानपाठक श्रुति मिंज ने बताया कि एक शिक्षक के पदभार ग्रहण करने के बाद चार माह बाद ही संकुल द्वारा दरहोरा में अटैच कर दिया गया जबकि शासन के नियम अनुसार किसी भी परिस्थति में शिक्षक को अटैच नहीं करना है। अभी तत्काल में वहां पदस्थ अजीत लकड़ा को भी अटैच करने का आदेश आ गया है तथा उन्हें रिलीव करने का दबाव बनाया जा रहा है। इससे विद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की शिक्षा बुरी तरह से प्रभावित होगी।

जनप्रतिनिधियों के निरीक्षण के दौरान स्कूल में पदस्थ शिक्षक संजय महंत बिना सूचना के अनुपस्थित पाए गए। यह भी जानकारी मिली कि सहायक शिक्षक अजीत लकड़ा हमेशा डाक पहुंचाने व संकुल केंद्र जाने के बहाने स्कूल से नदारद रहते हैं। वे आज भी नदारद पाए गए। प्रधानपाठक को अकेले सारी व्यवस्था संभालनी पड़ती है।

वहीं स्कूल में शौचालय का भी निर्माण आधा-अधूरा छोड़ दिया गया है जिससे विद्यार्थियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। इस अव्यवस्था की सूचना जगतलाल आयाम द्वारा तत्काल एबीईओ को दी गई जिस पर उन्होंने अनुपस्थित शिक्षकों सहित अधूरे शौचालय निर्माण के लिए कार्रवाई की बात कही। जिला पंचायत सदस्य प्रतिनिधि शिवभजन सिंह मराबी ने बताया कि ग्राम बरपटिया में एक शिक्षिका के भरोस स्कूल संचालित हो रहा है अभी उसके मैटरनिटी लीव पर होने की वजह से स्कूल शिक्षकविहीन हो गया है। बच्चे पिछले 15 दिन से मध्यान्ह भोजन कर वापस घर चल जाते हैं। प्राथमिक शाला दुलदुली में भी तीन शिक्षक पदस्थ थे जिनमें से दो का स्थानांतरण अन्यत्र कर दिया गया है। एक शिक्षक अमित एक्का बचे हैं उनका भी तबादला खडग़वां कर दिया गया है।

यह भी पढ़े :
अपने विवाह के सपने को सपने भारत मैट्रीमोनी से साकार करे।- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन करे!
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करे