scriptChhattisgarh के इस गांव में मलेरिया से 5 बच्चों समेत 8 की मौत, मचा हड़कंप | Surajpur : In this CG's village 8 died including 5 children due to malaria | Patrika News

Chhattisgarh के इस गांव में मलेरिया से 5 बच्चों समेत 8 की मौत, मचा हड़कंप

locationसुरजपुरPublished: Jul 28, 2017 09:57:00 pm

Submitted by:

Pranay Rana

प्रशासन कर रहा 4 मौत की पुष्टि, जांच में मिले 11 मलेरिया व 49 बुखार से पीडि़त, कोल्हुआ में लगा कैंप, गंभीर 3 मरीज जिला चिकित्सालय दाखिल, सप्ताहभर के भीतर इतनी मौत

Malaria victim in Kolhua

Malaria victim in Kolhua

सूरजपुर. सूरजपुर जिले के ओडग़ी जनपद क्षेत्र के ग्राम पंचायत कोल्हुआ में मलेरिया से 5 बच्चों सहित 8 लोगों की मौत एक सप्ताह के भीतर हो गई। खबर सामने आते ही हरकत में आए जिला प्रशासन ने गांव में स्वास्थ्य कैंप लगवाया। यहां जांच में 49 मरीज बुखार तथा 11 मरीज मलेरिया पीडि़त पाए गए। 3 मरीजों की हालत नाजुक होने पर जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया है। इधर प्रशासन ने मलेरिया से केवल 4 मौत की ही पुष्टि की है। जबकि ग्रामीणों का कहना है कि 8 मौत हुई है।

यह भी पढ़ें
चरवाहे ने बांध में तैरती देखी 2 बच्चों की लाश तो उड़ गए होश, बदहवास भागा वहां से


सूरजपुर जिले का दूरस्थ ग्राम कोल्हुआ पंडो जनजाति बाहुल्य है। यहां एक सप्ताह में 8 लोगों की मौत मलेरिया व बुखार से होने का मामला प्रकाश में आया है। ग्रामीणों के अनुसार मृतकों में बच्चों की संख्या ज्यादा है। मलेरिया से शंकर दयाल पंडो की 2 बेटियों 10 वर्षीय बच्ची व 8 वर्षीय लुजई बाइ, उमेश्वर सिंह गोंड़ की पुत्री अनिता 6 वर्ष, रोहित पिता रामबिलास 8 वर्ष, सुबनी केंवट 50 वर्ष, फूलमति पिता छोटन पंडो 22 वर्ष की मौत इन 5 दिनों के भीतर हुई है।

यह भी पढ़ें
चलती मालगाड़ी में कर रहा था घिनौना काम, स्टेशन पर डिब्बे में पड़ी मिली लाश


ग्रामीणों का दावा है कि बीते 15 दिनों के अंदर 10 लोगों की मौत हो चुकी है। इसी गांव के ज्वाला पिता तिलकधारी 40 वर्ष व गुड्डी पिता भरत पण्डो 1 माह के अलावा सरस्वती पिता रामसागर पंडो 2 वर्ष की भी मौत हो चुकी है। इधर मौत की खबर सुनते ही प्रशासन ने स्वास्थ्य विभाग की टीम भेजकर गांव में कैंप लगवाया। इनके द्वारा पीडि़तों का उपचार किया जा रहा है।

प्रशासन ने कहा- देर से मिली सूचना, 4 की हुई है मौत
health team
कलक्टर केसी देव सेनापति ने पत्रिका से चर्चा करते हुए बताया कि दूरस्थ ग्राम होने के कारण शुक्रवार को ही सूचना मिली है। उन्होंने एसडीएम रवि सिंह के नेतृत्व में प्रशासनिक अमले को नियंत्रण हेतु तैनात कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि मलेरिया व बुखार से पीडि़त 4 लोगों की मौत होने की पुष्टि विभाग द्वारा की गई है। जबकि 2 लोगों की मौत प्रसव के दौरान उतरप्रदेश के बेढऩ अस्पताल में होने की बात सामने आई है। उन्होंने कहा कि वर्तमान में स्थिति नियंत्रण में है।

यह भी पढ़ें
11वीं के छात्र ने उठा लिया रूह कंपाने वाला कदम, सुसाइड नोट में लिखी ये मार्मिक बात


हर घर में है मलेरिया व बुखार पीडि़त
इस संबंध में कोल्हुआ निवासी रामसेवक, रामदास, सालिक राम, कन्हैया, चर्तुगुण सिंह पटेल, गुड्डू, जगदीश, श्रवण, अशोक, रामलाल व अन्य ने बताया कि ग्राम कोल्हुआ के अधिकांश घरों के सदस्य मलेरिया व बुखार से पीडि़त है। गांव में स्थिति अभी भी नाजुक बनी हुई है, यहां पदस्थ स्वास्थ्य कार्यकर्ता केवल नाममात्र का है दवाइयों का वितरण नहीं किया जाता है।

जिला स्तरीय स्वास्थ्य टीम ने संभाला मोर्चा
जिले के सीएमएचओ डा. एके जायसवाल ने बताया कि बुखार व मलेरिया से प्रभावित ग्राम कोल्हुआ में जिला स्तर की स्वास्थ्य टीम ने डीपीएम गनपत नायक के नेतृत्व में शिविर लगाकर बचाव कार्य शुरू कर दिया है। यहां बुखार पीडि़त 157 मरीजों की जांच की गई जिसमें से 49 मरीज बुखार तथा 11 मरीज मलेरिया पीडि़त पाए गए। इनमें से 3 मरीजों की हालत नाजुक होने पर जिला चिकित्सालय में दाखिल कराया गया है।

उन्होंने बताया कि शिविर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मच्छर से बचने के लिए मच्छरदानी का उपयोग करने, मलेरिया बीमारी को रोकने हेतु आगामी 4 दिनों तक लगातार ग्राम पंचायत खोहिर व रामगढ़ में स्वास्थ्य शिविर लगाने के निर्देश दिए गए है। शिविर में डॉ राकेश सिंह व डॉ सिद्दीकी द्वारा जांच की जाएगी।

लापरवाही पर 2 स्वास्थ्यकर्मी निलंबित
गांव में मलेरिया व बुखार के फैलने और इस वजह से हुई सिलसिलेवार मौत की सूचना उच्चाधिकारियों तक पहुंचाने में विलंब करने पर कलक्टर के निर्देश पर सीएमएचओ डा. एके जायसवाल ने स्वास्थ्य सुपरवाइजर आनंद दास व पुरुष स्वास्थ्य संयोजक संजय कुजूर को तत्काल प्रभाव से निलंबित कर दिया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो