Patrika Hindi News

जा रहे थे खुले में शौच करने, पकड़े गए और देना पड़ा 250-250 जुर्माना

Updated: IST Physical verification of premnagar block
खुले में शौचमुक्त हो चुके प्रेमनगर ब्लाक का हुआ भौतिक सत्यापन, 4 लोगों से की गई 1 हजार रुपए की वसूली

सूरजपुर. शौचमुक्त घोषित ब्लाक प्रेमनगर के समस्त ग्राम पंचायत का सतत उपयोग एवं स्थायित्व का भौतिक सत्यापन किया गया। इसके तहत ग्राम स्तरीय बिहनिया दल के साथ खुले में शौच पर जाने वाले स्थानों का निरीक्षण किया गया।

इस दौरान 4 व्यक्तियों को खुले में शौच करने जाते हुए पकड़े जाने पर निगरानी समिति द्वारा मौके पर ही 250 रुपए-प्रति व्यक्ति के हिसाब से 1000 रुपए-जुर्माना भी किया गया व भविष्य में ऐसा नही करने का शपथ पत्र भरवाया गया।

कलक्टर जीआर चुरेन्द्र के निर्देशन में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव झा एवं अनुविभागीय अधिकारी विजेन्द्र सिंह पाटले द्वारा जिला सुरजपुर में अगस्त 2016 में खुले में सभी गांवों में आज से स्वच्छता मुक्त मतदान भी प्रारंभ किया गया, जिसमें गांव वालों ने बड़े ही उत्साह से भाग लिया।

लोगों में उत्साह बढ़ा, मतदान पश्चात मत में जो लोग खुले में शौच करने जाते है। उनका नाम आने पर उनको समझाया गया व बोला गया कि दुबारा खुले में जाने पर जुर्माना देना होगा, ततपश्चात स्वच्छता शपथ के साथ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्य में जिले व जनपद के सभी अधिकारियो का सहयोग सराहनीय रहा।

गौरतलब है कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रदेश को खुले में शौचमुक्त करने की मुहिम चल रही है। इसके लिए हर जिले में समिति का गठन कर ऐसे लोगों पर नजर रखी जा रही है।

शहर से लेकर गांव तक लोगों को अपने-अपने घरों में शौचालय बनवाने व उसका उपयोग करने की समझाइश दी जा रही है। खुले में शौच जाने के नुकसान के बारे में भी लोगों को बताया जा रहा है।

यह भी पढ़े :
विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? निःशुल्क रजिस्टर करें ! - BharatMatrimony
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???