scriptसोना महंगा होने के बाद फिर हुआ सस्ता, जमकर करें खरीदारी | gold and silver price down in festival | Patrika News

सोना महंगा होने के बाद फिर हुआ सस्ता, जमकर करें खरीदारी

Published: Oct 29, 2015 03:23:00 pm

Submitted by:

स्थानीय त्योहारी मांग के बावजूद फेडरल रिजर्व के दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना लुढ़ककर 27075 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। 

स्थानीय त्योहारी मांग के बावजूद फेडरल रिजर्व के दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत से गुरुवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 190 रुपए लुढ़ककर 27075 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। 

वैश्विक दबाव में चांदी भी 285 रुपए गिरकर 37365 रुपए प्रति किलोग्राम बोली गई। लंदन और न्यूयॉर्क में बुधवार को शुरुआती तेजी के बाद अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी के संकेत मिलने के बाद पीली धातु अचानक लुढ़क गई। 

एक प्रतिशत फिसलकर यह दो सप्ताह के बाद के निचले स्तर 1152 डॉलर प्रति औंस पर आ गई। गुरुवार को स्थानीय बाजार खुलते ही विदेशी गिरावट का असर देखा गया और त्योहारी मांग और डॉलर के मुकाबले रुपए के लुढ़कने के बावजूद सोना फिसल गया। लंदन में पीली धातु में कुछ चमक लौटी और सोना हाजिर तीन डॉलर चढ़कर 1161.4 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। वहीं, दिसंबर में ब्याज दरों में बढ़ोतरी की आशंका में दिसंबर का अमेरिकी सोना वायदा आज 16.7 डॉलर प्रति औंस लुढ़ककर 1159.4 डॉलर प्रति औंस पर आ गया। 


बाजार विश्लेषकों का कहना है कि भले ही फेडरल रिजर्व ने अभी ब्याज दर स्थिर रखी है, लेकिन उसके बयान में दिसंबर में दरों में बढ़ोतरी के स्पष्ट संकेत मिले हैं, जिससे सोने पर दबाव है। 


स्थानीय बाजार में इस सप्ताह शुरू हुई त्योहारी मांग बनी हुई है। इसके बावजूद अंतर्राष्ट्रीय बाजार के दबाव में सोने में 190 रुपए की गिरावट देखी गई और सोना स्टैंडर्ड 27075 रुपए और सोना बिटुर 26925 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। हालांकि, आठ ग्राम वाली गिन्नी में कोई बदलाव नहीं हुआ और यह 22400 रुपए बोली गई। 


चांदी पर भी दबाव रहा। चांदी हाजिर 285 रुपए गिरकर 37365 रुपए प्रति किलोग्राम रही। हालांकि, दीपावली के मद्देनजर आने वाले दिनों में कीमतों में बढ़ोतरी की उम्मीद में चांदी वायदा 50 रुपए चढ़कर 37240 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। सिक्का लिवाली और बिकवाली भी बुधवार के 52 हजार और 53 हजार रुपए प्रति सैकड़ा पर टिके रहे। 

silver

कारोबारियों ने बताया कि फेडरल रिजर्व के बयान से स्थानीय बाजार में सोना-चांदी में गिरावट आई है। लेकिन, त्योहारी मांग आने वाले दिनों में इन्हें संभाल लेगी। उन्होंने उम्मीद जतायी कि दीपावली तब अब दोनों कीमती धातुओं पर दबाव का कोई कारण नहीं है और इनमें तेजी आएगी। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो