scriptकार्रवाई के लिए तैयार रहें घोटालेबाज: आयकर विभाग | Be prepared for action scam: IT department | Patrika News

कार्रवाई के लिए तैयार रहें घोटालेबाज: आयकर विभाग

locationसूरतPublished: Sep 28, 2016 03:31:00 am

स्वैच्छिक आय घोषणा में कर वसूली बढ़ाने के लिए आयकर विभाग एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। पिछले दिनों

surat

surat

सूरत।स्वैच्छिक आय घोषणा में कर वसूली बढ़ाने के लिए आयकर विभाग एड़ी चोटी का जोर लगा रहा है। पिछले दिनों बड़े पैमाने पर सर्वे और सर्च की कार्रवाई के बाद विभाग ने अब पेनी स्टॉक घोटाला, शेयर-प्रीमियम घोटाला, शेयर सिक्यूरिटी टैक्स सहित अन्य मामलों में शामिल करदाताओं को इस योजना में डिस्क्लोजर करने की सूचना दी है। साथ ही चेताया कि यदि वे योजना मेें डिस्क्लोजर नहीं करते तो कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

आईडीएस योजना के अंतर्गत अभी तक 1300 करोड़ रुपए आए हैं। इसमें ज्यादातर बिल्डर हैं। कपड़ा उद्यमी और हीरा उद्यमियों ने इस योजना में कम डिस्क्लोजर किया है। सेन्ट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स की ओर से सभी कमिश्नरेट में ज्यादा से ज्यादा टैक्स वसूली के निर्देश हैं। इसके तहत आयकर अधिकारियों ने पिछले दिनों कम एडवांस टैक्स भरने वालों और जिन पर शक था, ऐसे कई करदाताओं पर सर्वे और सर्च की कार्रवाई कर करोड़ों रुपए टैक्स वसूले। अब विभाग ने उनके पास उपलब्ध जानकारी के आधार पर टैक्स वसूली की योजना शुरू की है।

इसमें पेनी स्टॉक, शेयर प्रीमियम तथा नॉन रिटर्न फाइलर्स सहित अन्य घोटालों में शामिल करदाताओं को नोटिस देकर आईडीएस में डिस्क्लोजर करने को कहा है। ऐसे 1500 से अधिक लोगों को विभाग ने नोटिस दिए हैं। इसके बाद भी जो टैक्स नहीं भरेंगे 30 सितम्बर के बाद उन पर कार्रवाई हो सकती है।

50 करोड़ रुपए का डिस्क्लोजर


सूरत. आईडीएस योजना के अंतर्गत करदाताओं ने मंगलवार को 50 करोड़ रुपए का डिस्क्लोजर किया। इनमें ज्यादातर बिल्डर हैं। अभी तक इस योजना के तहत लगभग 1300 करोड़ रुपए का डिस्क्लोजर आ चुका है। पिछले दिनों बड़ी रकम के डिस्क्लोजर आने के बाद अब कम राशि वाले करदाता भी डिस्क्लोजर करने लगे हैं। मंगलवार शाम तक कुल पचास करोड़ रुपए का डिस्क्लोजर हुआ। इसमे सबसे ज्यादा राशि कतारगाम के बिल्डर की दो करोड़ रुपए थी। सोमवार को 105 करोड़ रुपए का डिस्क्लोजर आया था। योजना समाप्त होते तक 1500 करोड़ रुपए का डिस्क्लोजर आने की संभावना है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो