Patrika Hindi News

रोग और दोष से मांगी मुक्ति

Updated: IST surat
शहर में बसी प्रवासी राजस्थानी महिलाओं ने सोलह दिवसीय गणगौर पर्व के सातवें दिन रविवार को शीतला सप्तमी

सूरत।शहर में बसी प्रवासी राजस्थानी महिलाओं ने सोलह दिवसीय गणगौर पर्व के सातवें दिन रविवार को शीतला सप्तमी का त्योहार मनाया। उन्होंने शीतला माता के समक्ष ठंडे व्यंजनों का भोग परोसकर सुख, समृद्धि एवं आरोग्य की मन्नत मांगी। राजस्थान के कुछ हिस्सों में यह पर्व सप्तमी एवं कुछ हिस्सों में अष्टमी को मनाने से सोमवार को भी पर्व का उत्साह देखने को मिलेगा।

शीतला सप्तमी के मौके पर शहर के विभिन्न क्षेत्र के मंदिरों में प्रवासी राजस्थानी महिलाओं ने सुबह घर में नौ मिट्टी के दीपकों में देसी शीतल व्यंजनों से शीतला माता की विशेष पूजा-अर्चना की। इसके बाद वह नजदीक के मंदिरों में पहुंची और पुआ, पापड़ी, रायता, राबड़ी समेत सात प्रकार के व्यंजन शीतला माता को परोसे। शीतला माता की पूजा के दौरान घरों में रविवार को चूल्हे नहीं जलेे और सभी ने शनिवार को तैयार किए गए व्यंजन का प्रसाद ग्रहण किया।

शीतला माता की पूजा के लिए महिलाएं सुबह सामूहिक रूप से सोसायटी-अपार्टमेंट से एकत्र होकर गीत गाते हुए मंदिर पहुंचीं। बाद में विधि-विधान से पूजा-आराधना के बाद भोग परोसा गया। शीतला सप्तमी पर्व की रौनक परवत पाटिया, गोडादरा, पूणागांव, टीकमनगर, उधना, अलथाण, वेसू, सिटीलाइट, न्यू सिटीलाइट, घोड़दौड़ रोड, भटार समेत कई इलाकों में रही। अष्टमी के मौके पर शीतला माता की पूजा-आराधना का दौर सोमवार को भी चलेगा।

बिंदोळे की होगी शुरुआत

शीतलाष्टमी मनाने के साथ ही सोमवार से सोलह दिवसीय गणगौर पर्व में बिंदोळे की शुरुआत हो जाएगी। शीतला माता की पूजा-अर्चना और भोग परोसने के बाद ईसर-गौर की प्रतिमाओं को पानी पिलाने और घर-घर में बिंदोळा देने की रीत राजस्थानी महिलाएं परम्परागत तरीके से शुरू करेंगी। राजस्थान के लोकपर्व गणगौर के मौके पर गुडला सवारी के आयोजन भी शहर के प्रवासी राजस्थानी बहुल इलाकों में सोमवार से जगह-जगह देखने को मिलेंगे।

मनाएंगे गणगौर उत्सव

लक्ष्मणगढ़ नागरिक परिषद और महिला मंडल की ओर से गणगौर उत्सव का आयोजन 26 मार्च को परवत पाटिया के शारदा विद्यालय में किया जाएगा। दोपहर 3 बजे से आयोजित उत्सव में लोक गीत, लोक नृत्य के अलावा रोचक गेम्स, नाटक आदि के आयोजन किए जाएंगे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !
LIVE CRICKET SCORE
Patrika.com

लेटेस्ट ख़बरें ई-मेल पर पाने के लिए सब्सक्राइब करें

Dus ka Dum
Ad Block is Banned Click here to refresh the page

???? ??????? ?? ??? ???? ????? ???