scriptअंगदान से दो जनों को मिली नई जिंदगी | New life for two people from Angad | Patrika News

अंगदान से दो जनों को मिली नई जिंदगी

locationसूरतPublished: Jul 25, 2017 10:33:00 pm

पलसाणा तहसील निवासी हलपति समाज के एक व्यक्ति के ब्रेन डेड होने के बाद उसके अंगदान से दो जनों को नया

surat

surat

सूरत।पलसाणा तहसील निवासी हलपति समाज के एक व्यक्ति के ब्रेन डेड होने के बाद उसके अंगदान से दो जनों को नया जीवन मिला है। पलसाणा एना गांव में गांव फलिया निवासी रमण जीतू हलपति (45) 13 जुलाई की शाम एक मकान के छपरे पर चढ़कर ताड़पत्री डाल रहा था, तभी पैर फिसलने से वह गिर पड़ा। सिर में गंभीर चोट लगने पर ेउसे बारडोली के सरदार स्मारक अस्पताल ले जाया गया। सीटी स्कैन में ब्रेन हैमरेज की जानकारी मिली। 14 जुलाई की शाम उसे न्यू सिविल अस्पताल लाया गया।

न्यूरो सर्जन डॉ. प्रशांत पटेल, सर्जरी विभाग के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. जिग्नेश पटेल, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. संदीप कंसल ने उसका उपचार शुरू किया। 22 जुलाई को न्यूरो सर्जन डॉ. प्रशांत और न्यूरो फिजिशियन डॉ. परेश झांझमेरा ने उसे ब्रेन डेड घोषित कर दिया। अस्पताल से सूचना मिलने पर डोनेट लाइफ के प्रमुख नीलेश मांडलेवाला ने उसके परिवार को अंगदान के बारे में जानकारी दी। सहमति मिलने पर उन्होंने आईकेडीआरसी की ट्रांसप्लांट कोर्डिनेटर प्रिया शाह से सम्पर्क किया।

डॉ. बिपिन पाल और उनकी टीम सूरत आई और किडनी तथा लीवर का दान स्वीकार किया। दान में मिली एक किडनी विसनगर निवासी त्रिलोक मनु पाठक (26) और दूसरी अहमदाबाद निवासी कृष्णा कल्पेश सोनी (26) में ट्रांसप्लांट की गई, जबकि लीवर को रिसर्च के लिए रखा गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो