scriptबैंक देंगे प्रीपेड कार्ड और पीओएस मशीन | Prepaid bank cards and POS machines will | Patrika News

बैंक देंगे प्रीपेड कार्ड और पीओएस मशीन

locationसूरतPublished: Dec 06, 2016 12:24:00 am

बैंकों ने कैशलेस इकोनॉमी के लिए तैयारी शुरू कर दी है। शहर के लीड बैंक अधिक से अधिक प्वॉइंट ऑफ सेल

surat

surat

सूरत।बैंकों ने कैशलेस इकोनॉमी के लिए तैयारी शुरू कर दी है। शहर के लीड बैंक अधिक से अधिक प्वॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) देने की योजना बना रहे हैं। इस प्रक्रिया से लोग अपने क्रेडिट कार्ड, एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए कैशलेस खरीद कर सकेंगे।

 बैंक ऑफ बड़ौदा ने कुछ दिनों में 1,150 पीओएस मशीन देने की योजना बनाई है। यह मशीन उद्यमी, व्यापारी या कोई भी विक्रेता ले सकेगा। बैंक के अधिकारी के अनुसार उनकी कोशिश है कि सब्जी की दुकान या छोटे विक्रेता भी इसकी उपयोगिता को समझ कर मांग करें। फिलहाल इस मशीन की संख्या सीमित है, लेकिन लोगों की मांग के अनुसार 8-10 दिन में वह इसकी व्यवस्था कराने की कोशिश में जुटे हैं। पीओएस या स्वैप मशीन विदेश से मंगाई जा रही है। इस मशीन से लोग कैशलेस इकोनॉमी की ओर बढ़ेंगे। बैंक इस मशीन के बदले विक्रेता से अतिरिक्त राशि नहीं लेंगे। सूरत के लोगों के लिए करीब ढाई सौ मशीनें और मंगाई गई हैं। मशीनों को पहले बड़ी दुकानों पर लगाया जाएगा। इसके बाद उपलब्धता के आधार पर छोटे विक्रेताओं को भी दिया जाएगा।

सैलरी अकाउंट वालों को प्रीपेड कार्ड

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने सैलरी खाताधारकों को नोट के बदले प्रीपेड कार्ड देने की तैयारी में जुटा है। बैंक की कोशिश है कि लोगों को उनकी आधी सैलरी से कुछ कम प्रीपेड कार्ड के रूप में दी जाए। बैंक के लाल दरवाजा शाखा के चीफ मैनेजर संजय कुमार सिन्हा ने बताया कि उनकी शाखा में असंगठित क्षेत्र के करीब चार-पांच सौ कर्मचारियों के खाते हैं। बैंक आगामी दिनों में लोगों को उनकी सैलरी का कुछ हिस्सा प्रीपेड कार्ड के रूप में देने पर विचार कर रहा है।

बिनोद पाण्डेय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो